इंडिया ओपन: इंतानोन को हराकर फाइनल में पहुंचीं सिंधु, बेईवेन झांग खिताबी मुकाबला

नई दिल्ली
गत चैंपियन और शीर्ष वरीय भारत की पीवी सिंधु ने थाईलैंड की तीसरी वरीय रतचानोक इंतानोन को रोमांचक मुकाबले में सीधे गेम में हराकर लगातार दूसरी बार 350000 डॉलर इनामी इंडिया ओपन 2018 बैडमिंटन टूर्नमेंट के महिला एकल फाइनल में जगह बनाई। ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधु ने सिरी फोर्ट खेल परिसर में मध्यरात्रि से लगभग एक घंट पहले खत्म हुए सेमीफाइनल मुकाबले में आक्रामक खेल दिखाते हुए पूर्व विश्व चैंपियन थाईलैंड की तीसरी वरीय इंतानोन को 48 मिनट में 21-13, 21-15 से जीत दर्ज की।

इंतानोन के खिलाफ सिंधु की यह लगातार दूसरी और 7 मैचों में कुल तीसरी जीत है, जबकि 4 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। फाइनल में उनका सामना अमेरिका की 5वीं वरीय बेईवेन झेंग से होगा, जिन्होंने अंतिम चार के एक अन्य मुकाबले में हांगकांग की छठी वरीय च्युंग यी को हराया। दुनिया की 11वें नंबर की खिलाड़ी बेईवान ने 3 गेम तक चले कड़े मुकाबले में दुनिया की 29वें नंबर की खिलाड़ी च्युंग यी को 63 मिनट में 14-21, 21-12, 21-19 से हराया।

बेईवेन ने पहली बार सुपर सीरीज स्तर के किसी टूर्नमेंट के फाइनल में जगह बनाई है। इससे पहले उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2016 में था जब वह फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंची थी। बेईवेन और सिंधु के बीच अब तक 3 मुकाबले खेले गए हैं और इसमें से भारतीय खिलाड़ी ने दो में जीत दर्ज की है। दोनों के बीच हालांकि मुकाबले काफी कड़े रहे हैं और तीनों मैच का नतीजा तीन गेम में निकला।

इंतानोन के खिलाफ सिंधु शुरू से ही लय में दिखी, जबकि थाईलैंड की खिलाड़ी ने काफी सहज गलतियां की। सिंधु ने 1-3 के स्कोर पर लगातार 12 अंक के साथ 13-3 की मजबूत बढ़त बनाई। सिंधु ने इस दौरान कुछ दमदार स्मैश लगाए जबकि इंतानोन ने कई शॉट बाहर और नेट पर मारे। इंतानोन ने शानदार ड्रॉप शॉट के साथ सिंधु के अंक हासिल करने के क्रम को रोका। सिंधु ने इसके बाद स्कोर 16-8 किया।

इंतानोन ने लगातार दो शॉट नेट पर मारकर भारतीय खिलाड़ी को 8 गेम पॉइंट दिए। इंतानोन ने एक अंक बचाया, लेकिन इसके बाद नेट पर शॉट मारकर पहला गेम सिंधु की झोली में डाल दिया। दूसरे गेम में भी इंतानोन लय में नहीं दिखी। उन्होंने काफी गलतियां की और उन्हें मूवमेंट में भी परेशानी आ रही थी। वहीं सिंधु के स्मैश में पूरी धार थी लेकिन उन्होंने कुछ शॉट बाहर मारे जिससे स्कोर 5-5 से बराबर था।

इंतानोन हालांकि फिर नेट पार कराने में जूझती दिखी और भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-7 से आगे थी। इंतानोन वापसी करते हुए स्कोर 12-13 करने में सफल रही। सिंधु को हालांकि इसके बावजूद बढ़त बरकरार रखने में कोई परेशानी नहीं हुई। सिंधु ने शानदार ड्रॉप शॉट के साथ छह मैच पॉइंट हासिल किए। इंतानोन ने एक अंक बचाया लेकिन फिर शॉट बाहर मार बैठी।

इससे पहले बेईवान ने धीमी शुरुआत की जिसका फायदा उठाकर च्युंग यी ने 8-8 के स्कोर के बाद बढ़त हासिल की और अंत तक इसे बरकरार रखते हुए पहला गेम जीत लिया। बेईवान ने दूसरे गेम में जोरदार वापसी की और एक बार भी विरोधी खिलाड़ी को बराबरी हासिल करने का मौका नहीं दिया। तीसरे और निर्णायक गेम में भी बेईवान 2-2 के स्कोर के बाद हमेशा आगे ही रही और जीत दर्ज करने में सफल रही।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News