भारत में 20,000 लोगों को रोजगार देगी केपजेमिनी!

मेघा मंडाविया & जोशेल मेंडोसा, मुंबई/बेंगलुरु
फ्रांस की मल्टीनैशनल आईटी कंसल्टिंग कॉर्पोरेशन केपजेमिनी इस साल भारत में करीब 20,000 लोगों को रोजगार दे सकती है। कंपनी ऑटोमेशन पर जोर दे रही है और इसीलिए उनसे अपने 45,000 कर्मचारियों को रीस्किल किया है। बीते साल कंपनी ने भारत में 33,000 लोगों को नौकरी दी थी और 51,000 एम्पलॉयी को रीस्किल किया था।

केपजेमिनी के इंडस्ट्रियलाइजेशन ऐंड ऑटोमेशन हेड क्रिस्टॉफर स्टेनकॉम्बे ने ईटी को बताया, ‘काफी ट्रेनिंग चल रही है। हम ट्रेनिंग कार्यक्रमों के डिवेलपमेंट में काफी पैसा खर्च कर रहे हैं क्योंकि ऑटोमेशन और ऑटोमेशन का एकीकरण हमारे कर्मचारियों के लिए काफी अवसर पैदा कर रहे हैं।’ कंपनी में फिलहाल करीब 100,000 लोग काम कर रहे हैं।

केपजेमिनी का नए रोजगार देना आईटी इंडस्ट्री के ट्रेंड्स से अलग है। ज्याजादर आई कंपनियां ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन का हावाला देते हुए अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं। नैसकॉम के सालाना रिव्यू के मुताबिक वित्त वर्ष 2017 में केवल 5 फीसदी नौकरियां बढ़ी हैं। इसके अलावा आने वाले तीन सालों में नौकरी की संख्या 20-25 फीसदी तक कम हो सकती है।

स्टेनकॉम्बे ने कहा, ‘हम सकारात्मक पहलू को पर अधिक केंद्रित हैं। हम देख रहे हैं कि इससे (ऑटोमेशन) एम्पलॉयीज को अधिक समय मिल पा रहा है और वह अन्य चीजें जैसे ऐनालिटिक्स और कस्टमर केयर को ज्यादा समय दे पा रहे हैं। हम अपने लिए, क्लायंट्स और एम्पलॉयी के लिए काफी संभावनाएं देख रहे हैं। ऑटोमेशन लोगों से लोगों की मांग वास्तव में और बढ़ी है।’

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business