सीरियाई डॉक्टरों ने US पर लगाया चुप्पी का आरोप

बेरुत
सीरिया में डॉक्टरों ने अमेरिका पर तबाह हो चुके अलेप्पो जिले में ज्यादतियां होने के बावजूद कुछ न करने का आरोप लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को लिखे एक हृदय विदारक पत्र में डॉक्टरों ने कहा है कि अगर सरकारी बल दोबारा कब्जा कर लेते हैं तो नागरिकों की हालत बदतर हो जाएगी। यह पत्र सीरिया के दूसरे सबसे बड़े शहर के आसपास वाले इलाकों के 35 डॉक्टरों में से 15 ने लिखा है।

अलेप्पो को सरकारी बलों ने घेर रखा था। इसके कारण शहर के पूर्वी हिस्से में खाद्य सामग्री की किल्लत हो गई और दैनिक उपभोग की वस्तुओं के दाम आसमान छूने लगी। शनिवार को विद्रोहियों और संबद्ध जिहादियों ने यह घेरा तोड़ दिया।

पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले डॉक्टरों का कहना है कि स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। इसमें कहा गया, ‘जब तक अलेप्पो के लिए एक जीवनरेखा को नहीं खोल दिया जाता, तब तक कहा नहीं जा सकता कि कब सरकारी बल हमपर एक बार फिर कब्जा कर लें, एक बार फिर भूख की स्थिति पैदा हो जाए और एकबार फिर अस्पताल का जरूरी सामान पूरी तरह खत्म हो जाए।’

पत्र में अमेरिका पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा गया है कि यह देखने में आया है कि अमेरिकी की ओर से कब्जा हटाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया, यहां तक कि उसने नागरिकों की रक्षा की खातिर विभिन्न पार्टियों पर दबाव बनाने के लिए अपने प्रभाव का इस्तेमाल भी नहीं किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

पड़ोसी देश और एशिया की खबरें, एशिया समाचार, चीन, दुबई, नेपाल, श्रीलंका की खबरें Asia Latest News, Hindi News