मुंबई मैराथन में दौड़े 104 साल के फौजा सिंह

मुंबई

केन्या के पेसमेकर जिडियॉन किप्केटर ने 13वीं स्टैंडर्ड चार्टर्ड मुंबई मैराथन नये कोर्स रिकार्ड के साथ जीत ली। पेस सेटर के तौर पर शुरुआत करने वाले किप्केटर ने मैराथन पूरी करने में दो घंटे आठ मिनट और 35 सेकंड का समय लिया। इसी के साथ उन्होंने 2013 में युगांडा के जैक्सन किपरोप द्वारा बनाया गया दो घंटे, नौ मिनट और 32 सेकंड का रेकार्ड तोड़ दिया। इस जीत के लिए उन्हें 56 हजार डॉलर मिले, जिसमें रिकार्ड तोड़ने के 15 हजार बोनस डॉलर शामिल हैं। इथियोपिया के सेबोका दिबाबा दूसरे और केन्या के मारियस किमुताइ तीसरे स्थान पर रहे।

मुंबई में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से राजीव गांधी सी लिंक होते हुए बांद्रा तक रखी गई इस मैराथन में पंजाब के फौजा सिंह भी दौड़े, जिनकी उम्र 104 साल हो चुकी है। हाल ही में नेसल के विज्ञापन में नजर आ चुके फौजा सिंह की मैराथन में मौजूदगी युवाओं में जोश भरने वाली थी। इस मैराथन में दुनिया के अलग-अलग देशों से 40,285 लोग शामिल हुए थे।

इस मौके पर फौजा सिंह ने कहा, ‘मैं नेसल कंपनी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे यहां बुलाया। दौड़ने का मौका दिया। मैं बता नहीं सकता हूं कि आज मैं कितना खुश हूं।’ इस मैराथन में बॉलिवुड ऐक्टर जॉन अब्राहम और ऐक्ट्रेस कैटरीना कैफ ने भी शिरकत की। जब जॉन ने पूछा गया कि उनके फैन्स उन्हें मैराथन में कब दौड़ता देख सकते हैं तो जॉन ने कहा कि अगर वह छह महीने तक प्रैक्टिस करते हैं तो वह फुल मैराथन दौड़ने लायक हो जाएंगे।

विजेताओं की बात करें तो महिला वर्ग में इथियोपिया की शुको जिनेमो ने दो घंटे, 27 मिनट और 50 सेकंड का समय निकालकर खिताब जीता। कीनिया की बोर्नस कितूर दूसरे और वेलेंटाइन किप्केटर तीसरे स्थान पर रहीं। भारत के पुणे स्थित सैन्य खेल संस्थान के नितेंद्र सिंह रावत और गोपी टी ने चार साल पुराना दो घंटे, 16 मिनट और 59 सेकंड का घरेलू रिकार्ड तोड़ा। भारतीय धावकों गोपी टीम और खेता राम ने क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहकर रियो ओलिंपिक खेलों के लिए क्वालिफाई किया।

नरेंद्र सिंह रावत ने इस बीच दो घंटे, 15 मिनट और 48 सेकंड का समय निकालकर भारत की तरफ से नया कोर्स रिकार्ड बनाया। रावत 10वें स्थान पर रहे, वहीं केरल के गोपी उनसे एक स्थान पीछे रहे जिन्होंने दो घंटे, 16 मिनट और 15 सेकंड का समय निकाला। खेता राम 15वें स्थान पर रहे। महिलाओं में सुधा सिंह 2:39:28 का समय निकालकर सातवें स्थान पर रहीं, जबकि ललिता बाबर और ओपी जैशा क्रमश: दसवें और 11वें स्थान पर रहीं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

खेल समाचार, अन्य खेल खबरें, Other Sports News