2030 तक दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाओं में होगा भारत: रिपोर्ट

विश्व की उदीयमान बाजारों की वृद्धि दर विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अधिक रहने हैं और 2030 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की संभावना है। यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है।

रिसर्च संस्था इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (ईआईयू) की इस रिपोर्ट के अनुसार, उदीयमान बाजारों की वृद्धि दर विकसित अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में ऊंची रहने की संभावना है और ऐसे में चीन और भारत जैसे विकासशील देश अमेरिका, जापान और पश्चिमी यूरोप जैसी मौजूदा आर्थिक ताकतों से भी आगे निकल सकते हैं।

इसके अनुसार 2030 तक दुनिया की तीन शीर्ष अर्थव्यवस्थाएं अमेरिका, चीन और भारत होंगी। ईआईयू के अनुसार नाम के लिए चीन का जीडीपी डॉलर के हिसाब से 2026 तक अमेरिका को पछाड़ सकता है और 2050 तक दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना रह सकता है।

भारत 2050 तक औसतन करीब 5 प्रतिशत की वास्तविक वृद्धि के साथ 2050 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो सकता है। उस समय तक इंडोनेशिया और मैक्सिको विश्व की 10 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में गिने जाएंगे और इनकी अर्थव्यवस्था इटली और रूस से बड़ी होगी। 2050 तक 10 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में इंडोनेशिया चौथे, जापान 5वें, जर्मनी 6ठे, ब्राजील 7वें, मैक्सिको 8वें, ब्रिटेन 9वें और फ्रांस 10वें स्थान पर रह सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times