2000 रुपये में बिक रही है शुद्ध हवा, खरीदेंगे?

निखिल श्रीवास्तव, नई दिल्ली

दिल्ली की गिनती दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में होने लगी है। ऑड-ईवन लागू हो गया है। आलम यह है कि यहां शुद्ध हवा भी बिकने लगी है। कभी दिल्ली के कनॉट प्लेस, तो कभी इंडिया गेट पर। आपने कुछ युवाओं को शुद्ध हवा बेचते देखा होगा। 1000 रुपये में छोटी बोतल और 2000 रुपये में बड़ी।

यह शुद्ध हवा हिमाचल प्रदेश की है और जब भी आपके फेफड़ों को प्रदूषित हवा से दिक्कत होने लगे तो इस स्प्रे का इस्तेमाल कीजिए और मस्त हो जाइए। दिल्ली के कनॉट प्लेस ने कुछ युवा पिछले दिनों फ्रेश एयर स्प्रे बेचने निकले तो उन्हें अजीबोगरीब रेस्पॉन्स मिला।

कुछ लोगों के जवाब फनी थे तो कुछ को लगा उन्हें बेवकूफ बनाया जा रहा है। कुछ ऐसे भी हैं, जिन्हें यकीन हो गया कि अब हवा भी खरीदनी पड़ेगी। हालांकि, किसी ने स्प्रे नहीं खरीदा।

जानते हैं क्यों?

क्योंकि हवा खरीदने की नौबत नहीं आई है। ‘हवा बदलो’ नाम की एक पहल के तहत कुछ युवाओं ने लोगों को बताया कि हवा की क्या कीमत है। सोशल मीडिया पर इन दिनों ‘हवा बदलो’ का यह विडियो वायरल हो रहा है। हिडन कैमरा में कैद लोगों की परेशानी, उलझन और आश्चर्य मजेदार है। गुदगुदाता है, पर मेसेज कहीं बड़ा है।

‘हवा बदलो’ पहल के पीछे खड़ी टीम के सदस्य निपुन अरोड़ा ने बताया, ‘मुझे लगाता है कि लोग ज्ञान नहीं सुनना चाहते। अगर आप उन्हें मस्ती, व्यंग्य में के जरिए कोई बात पहुंचाएंगे तो लोग ज्यादा तवज्जो देंगे। हमने इसी सोच के साथ हवा बदलो शुरू किया।’

निपुन ने बताया कि इस आइडिया पर उनकी टीम ने पब्लिक सेक्टर की कंपनी गैस ऐंड ऑइल इंडिया लिमिटेड (Gail) से बात की और उन्हें भी आइडिया पसंद किया। टीम ने और लोगों को जोड़ा और सीपी, इंडिया गेट पर विडियो शूट किया और लोगों को जागरूक किया कि शुद्ध हवा खरीदनी नहीं है, तो हवा बदलनी होगी।

पब्लिक सेक्टर की कंपनी गैस ऐंड ऑइल इंडिया लिमिटेड (गेल) की मदद से शुरू हुई इस पहल को काफी अच्छा रेस्पॉन्स भी मिल रहा है। कुछ ही दिनों में हवा बदलो के फेसबुक पेज को करीब एक हजार लाइक्स मिल चुके हैं और ट्विटर पर भी करीब 350 फॉलोअर्स हो चुके हैं। अगर आपको भी बाद में पैसे देकर शुद्ध हवा नहीं खरीदनी है, तो इस पहल से जुड़ सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business