1516 ट्रेनों और 45 स्टेशनों तक हुआ ई-केटरिंग सर्विस का विस्तार

नई दिल्ली
रेल यात्रियों को अपनी पसंद का भोजन चुनने की सुविधा मुहैया कराने के मकसद से शुरू की गई ई-केटरिंग सर्विस का विस्तार किया जा रहा है। अब पैसेंजरों को पूरे देश में संचालित होने वाली 1500 ट्रेनों में ई-केटरिंग सर्विस मिलेगी। इतना ही नहीं, इन ट्रेनों के अलावा ‘फूड ऑन ट्रैक’ नाम से चल रही इस नई सेवा का विस्तार कुछ और बड़े स्टेशनों तक भी किया गया है।

रेलवे का खानपान विभाग इंडियन रेलवेज केटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के तहत इस सेवा की शुरुआत उन 28 ट्रेनों से पायलट बेसिस पर की गई जिनमें पैंट्री कार नहीं हैं। रेल मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘रेल बजट 2015-16 में ही पैसेजरों को ई-केटरिंग सर्विस का विकल्प दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया था और यह सर्विस कुल 1516 ट्रेनों में लागू हो गई है।’ उन्होंने कहा, ‘इस सर्विस को मिले रिस्पॉन्स से प्रोत्साहित होकर हमने इस सेवा का विस्तार पायलट बेसिस पर स्टेशनों तक कर दिया।’ अब 45 स्टेशनों पर ई-केटरिंग की सुविधा पाई जा सकती है।

इस स्कीम के तहत यात्रा कर रहे लोग अब स्टेशनों पर मौजूद बड़े प्राइवेट केटरर्स को अपनी पसंद का भोजन ऑर्डर कर सकते हैं। इन स्टेशनों में नई दिल्ली, आनंद विहार और निजामुद्दीन भी शामिल हैं। पहले चरण में जिन 45 स्टेशनों में यह सुविधा लागू की गई है उनमें मुंबई सेंट्रल, पुणे, हावड़ा, सियालदह, गुवाहाटी, न्यू जलपाइगुड़ी, पटना, भुवनेश्वर, विशाखापत्तनम, मुगलसराय, कानपुर सेंट्रल, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, बिलासपुर, खड़गपुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, अमृतसर और चंडीगढ़ शामिल हैं। स्टेशन बेस्ड ई-केटरिंग सर्विस सिर्फ स्टेशनों के लिए ही होगी ना कि चलती ट्रेनों के लिए।

ई-केटरिंग सर्विस की सुविधा या तो www.ecatering.irctc.co.in पर ऑनलाइन या 0120-2383892-99 नंबर या फिर टोल फ्री नंबर 1800-1034-139 पर कॉल कर पाई जा सकती है। इसके अलावा पैसेंजर 139 पर अपने पीएनआर और सीट नंबर का डिटेल एसएमएस कर भी ई-केटरिंग की सर्विस पा सकते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business