हाइटेक होगी पुलिस, ड्रोन से करेगी निगरानी

कानपुर
कानपुर पुलिस शहर में ट्रैफिक की निगरानी, विभिन्न समुदायों के जुलूसों की निगरानी तथा कानून व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त करने के लिए ड्रोन खरीदने जा रही है। शहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) शलभ माथुर ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन ने कुल 28 लाख रुपए का बजट कानपुर पुलिस को हाइटेक बनाने के लिए स्वीकृत किया है। इसमें से 10 लाख रुपए का ड्रोन कैमरा खरीदा जाएगा।

माथुर ने बताया शहर में बेतरतीब ट्रैफिक व्यवस्था, अक्सर निकलने वाले धार्मिक जुलूसों की निगरानी में यह ड्रोन कैमरा बहुत कारगर साबित होगा। पिछले वर्ष मुहर्रम के जुलूस के दौरान शहर में दो संप्रदायों के बीच विवाद हो गया था, उस समय लोग घरों की छतों पर जमा होकर पथराव कर रहे थे। ड्रोन कैमरा हमें यह जानकारी पहले दे देगा कि सांप्रदायिक विवाद वाले इलाकों में घर की छतों पर अराजक तत्वों ने क्या-क्या जमा कर रखा है। उन्होंने बताया कि ड्रोन कैमरे की मदद से अब कुछ मिनटों में जान लेंगे कि आखिर किसी चौराहे पर जाम लगने का कारण क्या है?

माथुर ने बताया कि शहर की कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त करने के लिए भी ड्रोन कैमरा काफी सहायक साबित होगा। यहीं नही चुनावों में नेताओं की जनसभाओं की निगरानी भी ड्रोन कैमरे से की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि कानपुर पुलिस 12 बाडी वार्न कैमरे भी खरीदेगी। ये कैमरे शहर के मुख्य चौराहों पर स्थित ट्रैफिक पुलिस को लगाए जाएंगे। साथ ही, दबिश या छापा मारने गए पुलिसकर्मियों के शरीर पर भी लगाए जाएंगे।

एसएसपी माथुर ने बताया कि ट्रैफिक कर्मियों को यह कैमरे इसलिए लगाए जाएंगे ताकि देखा जा सके कि वह अपनी ड्यूटी को सही तरह से अंजाम दे रहे हैं कि नहीं और उनके चौराहों पर अगर ट्रैफिक जाम लग रहा है तो उसका कारण क्या है। माथुर ने कहा कि कानपुर पुलिस का उददेश्य है कि जनता को सुगम ट्रैफिक मिले, कानून व्यवस्था ठीक रहे और किसी निर्दोष को परेशान न किया जाए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार