हर ग्राम पंचायत में होगी कचरा प्रबंधन की व्यवस्था

एनबीटी न्यूज, गाजियाबाद
कचरा प्रबंधन की समस्या केवल शहरों में ही नहीं ग्राम पंचायतों में भी है। कचरे के बढ़ते ढेर से लोग परेशान हैं और उससे निजात दिलाने के लिए ग्राम प्रधान से लेकर जिला पंचायत राज अधिकारी तक आवाज उठा रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन का कहना है कि ग्राम पंचायतों में इस पर काम शुरू कर दिया गया है।

कुछ समय बाद यहां की सभी ग्राम पंचायतों में कचरा निस्तारण की व्यवस्था होगी। लेकिन कचरे का सही निस्तारण हो इसके लिए ग्राम पंचायत के लोगों को जागरूक होना पड़ेगा और कहीं भी कुछ भी फेंक देने की प्रवृति लोगों को बदलनी होगी। तभी कचरे की समस्या से निजात मिल पाएगी।

यहां पर 161 ग्राम पंचायतें हैं। सभी में कचरा प्रबंधन के लिए योजना तैयार की जा रही है। कचरा प्रबंधन के लिए शासन की ओर से कहा गया है कि बजट आबादी के हिसाब से मिलेगा। शासन के मानक के मुताबिक यहां की ग्राम पंचायतों को सात लाख से लेकर 18 लाख रुपये तक इसके लिए मिल जाएंगे।

कोशिश की जा रही है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो कचरा निकल रहा है उससे कैसे ग्राम पंचायत की आमदनी बढ़ाई जाए। इसमें सफलता मिलती है तो जो आमदनी होगी ग्राम पंचायत के विकास पर खर्च किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, उत्तर प्रदेश न्यूज़, Latest UP News in Hindi, यूपी समाचार