हरियाणा को है चीन से बड़ी उम्मीद

शंघाई हरियाणा चीन के 100 से अधिक लघु एवं मंझोले उद्यमों से एक अरब डॉलर से अधिक निवेश की उम्मीद कर रहा है। इससे राज्य में निवेश बढ़ने की संभावना है। हरियाणा सरकार के अनुसार मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को विभिन्न कंपनियों से निवेश के आश्वासन मिले हैं। वह राज्य में निवेश आकर्षित करने के इरादे से व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ चीन की यात्रा पर हैं।

मुख्यमंत्री ने राज्य में निवेश के लिए प्रोत्साहित करने तथा नए व्यापार अनुकूल प्रशासन का लाभ उठाने के लिए उद्योग जगत के प्रमुखों तथा प्रवासी भारतीयों से बातचीत की। बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद कपड़ा, इंजिनियरिंग, वाहन उपकरण और आईटी समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ी 100 से अधिक सूक्ष्म, लघु एवं मंझोले उद्यमों (MSME) ने राज्य में अपनी इकाई लगाने पर विचार करने का निर्णय किया।

खट्टर ने हरियाणा को निवेश के लिहाज से आकर्षक स्थल बताया। उन्होंने कहा कि राज्य में बेहतर ढांचागत सुविधा तथा बेहतर प्रशासनिक प्रणाली है। साथ ही राज्य की अवस्थिति रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। हरियाणा ने कल चीन की शीर्ष कंपनियों के साथ आठ सहमति पत्र (MoU) कल दस्तखत किए।

ये समझौते 10 अरब डॉलर के निवेश से राज्य में औद्योगिक पार्क तथा स्मार्ट शहर स्थापित करने के लिए हैं। ये MoU वांड ग्रुप, चाइना लैंड डिवेलपमेंट कंपनी प्राइवेट लिमिटेड तथा ZTE कॉर्पोरेशन जैसी शीर्ष चीनी कंपनियों के साथ किए गए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business