स्विस बैंकों में जमा धन के मामले में भारत 61वें स्थान पर

ज्यूरिक

स्विस बैंकों में जमा विदेशी धन के मामले में भारत 3 स्थान नीचे खिसककर 61वें नंबर पर पहुंच गया है। इसके साथ ही स्विट्जरलैंड बैंकिंग सिस्टम में जमा दुनियाभर के 1.6 ट्रिलियन डॉलर (10,15,69,52,00,00,000 रुपये) में भारत की हिस्सेदारी घटकर महज 0.123 फीसदी रह गई है। इस लिहाज से ब्रिटेन पहले और अमेरिका दूसरे नंबर पर कायम हैं, तो हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का स्थान 73वां है।

दिलचस्प बात यह है कि स्विट्जरलैंड के सभी 275 बैंकों में जमा विदेशी धन का करीब दो तिहाई वहां के दो बड़े बैंकों- यूबीएस और क्रेडिट सूइस- में ही है। बात भारतीयों की करें तो स्विस बैंकों में पैसे जमा करने वालों में 82 फीसदी ने इन्हीं दोनों बैंकों को चुना है। स्विस नैशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा हाल में जारी आंकड़ों के मुताबिक साल 2014 में स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के धन 10 फीसदी से ज्यादा घटकर 12,615 करोड़ रुपये रह गया है, जो पूरी दुनिया का महज 0.123 फीसदी है। साल 2013 में स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा धन में 40 फीसदी के इजाफे के बाद यह भारतीय धन का दूसरा सबसे निचला स्तर है।

ताजा आंकड़े ऐसे समय में आए हैं जबकि स्विट्जरलैंड पर अपनी बैंकिंग गोपनीयता की दीवार तोड़ने के लिए लगातार दबाव बढ़ रहा है। एसएनबी के आधिकारिक आंकड़ों में भारतीयों और अन्य का स्विस बैंकों में जमा वह धन नहीं है, जो किसी अन्य देश की इकाई के नाम पर जमा है। विश्लेषण से पता चलता है कि भारतीयों के जमा धन के मामले में बडे खातों का हिस्सा 1.48 अरब स्विस फ्रैंक है, जो एक साल पहले 1.36 अरब स्विस फ्रैंक था। 2014 के अंत तक स्विट्जरलैंड में 275 बैंक थे। इनमें से दो- यूबीएस और क्रेडिट सूइस- को एसएनबी ने उस समय बड़े बैंकों में वगीकृत किया था। इसके अलावा देश में कई विदेशी नियंत्रण वाले बैंकों का भी परिचालन हो रहा है।

दो बड़े बैंकों का योगदान ब्रिटेन और अमेरिका तथा कई अन्य देशों के बारे में बढ़ा है। पाकिस्तानियों के जमा धन के मामले में इन दो बैंकों का योगदान 47.2 करोड़ स्विस फ्रैंक पर पहुंच गया है। हालांकि, पाकिस्तान के लोगों के स्विस बैंकों में जमा कुल 1.3 अरब स्विस फ्रैंक का यह सिर्फ 36 प्रतिशत बैठता है। इस वजह से पाकिस्तान विदेशियों के जमा धन की सूची में 73वें स्थान पर आ गया है। इस सूची में पहले दस स्थानों पर ब्रिटेन, अमेरिका, वेस्ट इंडीज, ग्यूर्नसे, जर्मनी, बहामास, लग्जमबर्ग, फ्रांस, जर्सी और हॉन्गकॉन्ग हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times