स्पेक्ट्रम की नीलामी: पहले दिन 53,531 करोड़ रपये की बोलियां आईं

नयी दिल्ली, एक अक्तूबर :: देश की अब तक की सबसे बड़ी स्पेक्ट्रम नीलामी की धमाकेदार शुरआत आज हुई जिसमें पहले दिन 53,531 करोड़ रपये मूल्य की बोलियां प्राप्त हुईं। दूरसंचार कंपनियों ने प्रीमियम बैंड 700 मेगाहट्र्ज और 900 मेगाहट्र्ज को छोड़कर सभी फ्रिक्वेंसी बैंडों में रचि दिखाई।

आधिकारिक सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि आज स्पेक्ट्रम की नीलामी में बोली के पांचवे दौर के अंत तक कुल करीब 53,531 करोड़ रपये की बोलियां प्राप्त हुईं। स्पेक्ट्रम की नीलामी सोमवार को दोबारा शुरू होगी।

आज आयोजित पांच दौर में आपरेटरों ने सबसे अधिक रचि 1800 मेगाहट्र्ज के स्पेक्ट्रम बैंड में दिखाई। इस बैंड का इस्तेमाल 2जी..4जी सेवाएं देने के लिए किया जा सकता है। इसके बाद आपरेटरों की रचि 2100 मेगाहट्र्ज :3जी..4जी: बैंड, 2500 मेगाहट्र्ज :4जी: बैंड, 2300 मेगाहट्र्ज :4जी: और 800 मेगाहट्र्ज :2जी..4जी: बैंड में रही।

पहले दिन की बोली समाप्त होने के बाद दूरसंचार विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, सबसे अधिक हरकत 1800 मेगाहट्र्ज बैंड में देखी गई जिसमें 22 में से 19 दूरसंचार सर्किलों में बोलियां लगाई गईं। इन सर्किलों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, गुजरात और यूपी :पूर्व एवं पश्चिम: शामिल हैं।

भारती एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया सेलुलर और रिलायंस जियो सहित कंपनियां उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता एवं अगली पीढ़ी की मोबाइल सेवाएं उपलब्ध कराने में प्रतिस्पर्धी रूप से आगे बने रहने के लिए स्पेक्ट्रम हासिल करने की दौड़ में हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business