स्टिंग की वकालत करने वाली ‘आप’ अब इसके खिलाफ जा सकती है कोर्ट

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

दिल्ली की राजनीति में कुछ और स्टिंग ऑपरेशन घमासान मचाने को तैयार हैं। संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में आम आदमी पार्टी (आप) के कुछ विधायकों के स्टिंग जारी हो सकते हैं, जिन्होंने प्रत्याशी बनने से पहले आधिकारिक तौर पर पार्टी को चंदा तो दिया ही साथ ही कुछ नेताओं को ‘उपकृत’ भी किया। वैसे ‘आप’ नेता इन स्टिंग को लेकर परेशान नहीं है। उनका कहना है कि जारी हो रहे स्टिंग में अभी भी सीधे तौर पर किसी नेता पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं है। पार्टी ऐसे स्टिंग टेप के खिलाफ कोर्ट जाने का मन बना रही है।

विधानसभा चुनाव से पहले आप ने इस बार उम्मीदवारों के चयन में पहले की तरह ‘खुलापन’ नहीं रखा और इस बार चयन में प्रत्याशियों की जीत को प्रमुखता दी। बताते हैं कि इसी रणनीति में कई ऐसे नेताओं (पैराशूटर)को टिकट दिए गए जो पार्टी से जुड़े नहीं थे, साथ ही उनकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत थी। सूत्र बताते हैं कि ऐसे कई प्रत्याशियों ने पार्टी को आधिकारिक तौर पर मोटा चंदा दिया, साथ ही टिकट के लिए पार्टी के कुछ नेताओं को भी अपने ‘फेवर’ में कर लिया। इन सबके स्टिंग ऑपरेशन पहले से ही बने हुए हैं। बताते हैं कि आगामी दिनों में उनके जारी होने की संभावना है। अगर ऐसा हुआ तो पार्टी के लिए फिर से मुसीबत शुरू हो सकती है।

वैसे स्टिंग ऑपरेशन को लेकर ‘आप’ नेता परेशान नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेता आशुतोष का कहना है कि अमर सिंह टेप कांड पर सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि किसी की भी प्राइवेट बातचीत को न तो रेकॉर्ड किया सकता है और न ही उसे सार्वजनिक किया जा सकता है। उनका यह भी कहना है कि अभी तक जितने भी स्टिंग ऑपरेशन जारी हुए हैं, उनमें सीधे तौर पर पार्टी नेता पर भ्रष्टााचार का कोई आरोप नहीं लगा है। आशुतोष का यह भी कहना है कि पार्टी स्टिंग ऑपरेशन के खिलाफ नहीं है, लेकिन जारी करने से पहले उनकी सत्यता की तो कम से कम जांच करवा ली जाए। सूत्र बताते है कि ऐसे स्टिंग ऑपरेशन के खिलाफ आम आदमी पार्टी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकती है, ताकि उन पर रोक लगाई जा सके।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times

Tags:, , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,