‘सेक्स स्कैंडल’ में फंसे भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद कीथ वाज, दिया इस्तीफा

लंदन
ब्रिटेन में भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज ने ‘गे सेक्स स्कैंडल’ के आरोपो में घिरने के बाद संसद की वाइस कमिटी से इस्तीफा दे दिया है। दो बच्चों के पिता कीथ वाज को लेकर ‘संडे मिरर’ में प्रकाशित रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उन्होंने कथित तौर पर पुरुष सेक्स वर्कर्स (मेल एस्कॉर्ट्स) सेक्स के लिए पैसे दिए थे। इसके अलावा उन्होंने उनसे सेक्स के लिए और लोगों को अपने फ्लैट पर लाने को कहा। कीथ वाज को भारत से विशेष लगाव के लिए जाना जाता है, वीजा समेत कई मामलों में वह भारत का पक्ष रख चुके हैं।

NBT को और बेहतर बनाने के लिए सर्वे में हिस्सा लें, यहां क्लिक करें।

इस खुलासे के बाद कीथ वाज ने होम अफेयर्स सलेक्शन कमिटी के चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे की घोषणा करते हुए कीथ वाज ने अपनी पत्नी और बच्चों समेत सभी समर्थकों से माफी मांगी है। उन पर लगे इस आरोप को प्रॉस्टिट्यूशन लॉ को बड़ा झटका माना जा रहा है। ‘संडे मिरर’ के मुताबिक 59 वर्षीय कीथ वाज ने करीब 8 दिन पहले पूर्वी यूरोप के दो पुरुष प्रॉस्टिट्यूट्स से मुलाकात की थी। लेबर पार्टी के दिग्गज नेता कीथ वाज उस होम अफेयर्स सिलेक्ट कमिटी के चेयरमैन थे, जो क्राइम, इमिग्रेशन और ड्रग पॉलिसी पर निगरानी रखती है। वही बीते करीब एक दशक से इस कमिटी के चेयरमैन थे।

इस साल जुलाई में कमिटी ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें सेक्स वर्कर्स को बुलाने और अपना परिसर शेयर करने को अपराध के दायरे से बाहर करने की बात कही थी। रिपोर्ट के मुताबिक कीथ वाज ने पुरुष प्रॉस्टिट्यूट्स से अपने लंदन स्थित फ्लैट आने की बात करते हुए कहा कि हमें इस पार्टी को शुरू करने की जरूरत है।

सबसे लंबे समय तक सांसद रहने वाले एशियाई

लिसेस्टर ईस्ट से सांसद कीथ वाज 1987 से एमपी हैं। वह एशियाई मूल के पहले ऐसे सांसद हैं, जिन्होंने इतने लंबे समय तक ब्रिटिश संसद में प्रतिनिधित्व किया है। 1982 में वह लेबर पार्टी से जुड़े थे। जॉन डेनहम के बाद उन्हें 2007 में होम अफेयर्स कमिटी का चैयरमैन चुना गया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times