सेक्स चेंज कराने वाले छात्र को एग्जाम देने से रोका

अभिनव मल्होत्रा, कानपुर

शहर के प्रतिष्ठित इंजिनियरिंग कॉलेज एचबीटीआई (हर्टकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट) प्रशासन पर सेक्सचेंज कराने वाले छात्र को सेमेस्टर एग्ज़ाम में शामिल होने से रोकने का आरोप लगा है।

पीड़ित छात्र ने पिछले साल पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स (MCA) में दाखिला लिया था और हाल ही में उसने लड़की बनने के लिए सेक्सचेंज ऑपरेशन करवाया है।

हालांकि कॉलेज प्रशासन का कहना है कि छात्र को इसलिए एग्जाम से रोका गया है क्योंकि उसने एक भी दिन क्लास अटेंड नहीं की है। प्रशासन ने यहां तक कहा है कि इस आधार पर छात्र का ऐडमिशन भी खारिज कर दिया जाएगा।

गौर करने वाली बात यह है कि इस छात्र ने राज्य स्तर पर होने वाली प्रवेश परीक्षा में टॉप 10 में जगह हासिल की थी।

छात्र ने सत्र 2015-16 के लिए पुरुष छात्र के तौर पर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लिया था, लेकिन बाद में उसने कॉलेज को सेक्सचेंज ऑपरेशन के बाद लड़की होने की जानकारी दी। छात्र ने उसे बॉयज़ हॉस्टल से गर्ल्स हॉस्टल में शिफ्ट करने की भी अपील की थी।

कॉलेज में कंप्यूटर सायेंस ऐंड इंजिनियरिंग डिपार्टमेंट के हेड प्रफेसर नरेंद्र कोहली ने बताया, ‘हमने छात्र को काफी सहूलियत भरा माहौल उपलब्ध कराया लेकिन बावजूद इसके उसने एक भी दिन क्लास अटेंड नहीं की। किसी भी छात्र की कम से कम 60 फीसदी अटेंडेंस होनी चाहिए। इसीलिए हम उसे एग्जाम में शामिल नहीं होने दे सकते हैं।’

उन्होंने बताया कि कॉलेज प्रशासन ने छात्र के मामले को ध्यान में रखते हुए कोर्स खत्म होने के बाद भी उसे दोबारा पढ़ने का मौका दिया और उसके लिए पांच स्पेशल टीचर्स तक नियुक्त किए गए, लेकिन वह एक दिन भी क्लास अटेंड करने नहीं आया।

Read in English: HBTI student who underwent sex change operation barred from exams, attendance falls short

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार