सुपरहिट रहा IPL-8, MSM ने कमाए 1 हजार करोड़

नई दिल्ली

कमाई के मामले में आईपीएल का सीजन-8 सुपरहिट साबित हुआ है। फाइनैंशल एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल के ऑफिशल ब्रॉडकास्टर मल्टि स्क्रीन मीडिया (एमएसएम) ने इस साल आईपीएल के ऐडवर्टाइजिंग रेवेन्यू से 1 हजार करोड़ की कमाई की है। यह अगले साल रेवेन्यू में 10-15 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहा है।

न सिर्फ कमाई के मामले में बल्कि व्यूअरशिप के मामले में भी आईपीएल-8 हिट साबित हुआ। टीवी रेटिंग मॉनिटरिंग एजेंसी टैम मीडिया रिसर्च द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक ऐवरेज टेलिविजन व्यूअरशिप इन थाउजेंड्स (टीवीटी) आईपीएल-7 के मुकाबले आईपीएल-8 में 23 फीसदी की बढ़ोतरी रही है। दर्शकों द्वारा हर मैच के लिए बिताया गया समय 45 मिनट और 43 सेकंड्स रहा जोकि पिछले सीजन के मुकाबले 9 फीसदी ज्यादा है। आईपीएल-8 के 59 मैचों के लिए 190 यूनिक व्यूअर्स के सैंपल लिए गए।

मल्टि स्क्रीन मीडिया के प्रेजिडेंट रोहित गुप्ता ने कहा, ‘यह साल सबसे अच्छे सालों में से रहा। ऐड रेवेन्यू में वृद्धि हुई है, टूर्नमेंट की व्यूअरशिप में लगभग 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आईपीएल इंग्लिश प्रीमियर लीग की तरह एक हिट प्रॉपर्टी बन गया है। ऐडवर्टाइजर्स को भी इस टूर्नमेंट से मिलने वाली पहुंच का अंदाजा हो गया है और इसलिए वे इसमें इन्वेस्ट करने के लिए उत्साहित हैं।’

स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल से प्रभावित होने के कारण आईपीएल-7 में एमएसएम को 600-700 करोड़ का रेवेन्यू मिला था। इस साल कई बड़े ब्रैंड और ई-कॉमर्स कंपनियां इस टूर्नमेंट से जुड़ी। एमएसएम ने 12 स्पॉन्सर्स को साइन किया था जिनमें पेप्सीको, वोडाफोन, हीरो मोटोकॉर्प, पेटीएम, इंटेक्स मोबिल्स, ऐमजॉन, कारदेखो डॉट कॉम, मैजिकब्रिक्स डॉट कॉम, विमल पान मसाला, रेमंड, कैडबरी और पारले प्रॉडक्ट्स शामिल हैं। वोडाफोन और ऐमजॉम जैसे प्रमुख स्पॉन्सर्स ने आईपीएल से जुड़ने के लिए 60-70 करोड़ रुपये दिए जबकि कार देखे डॉट कॉम और पेटीएम जैसे असोसिएट स्पॉन्सर्स ने 35-40 करोड़ रुपये दिए।

पेप्सी जोकि आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर बना हुआ है, ने 5 साल के लिए 400-500 करोड़ की डील की है। ऐड रेट्स में भी पिछले सीजन के मुकाबले 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले सीजन के दौरान ऐड रेट 4.5-5 लाख रुपये थे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times