सीसीटीवी की निगरानी करेगा ‘आम आदमी’

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली

ऐतिहासिक चांदनी चौक बाजार व आसपास के इलाकों में कानून-व्यवस्था दुरुस्त बनाने के लिए वहां सीसीटीवी लगाने की एक्सरसाइज शुरू हो गई है। इस बार इन सीसीटीवी की निगरानी आम आदमी और दुकानदार भी करेंगे। साथ ही उनकी कनेक्टिविटी वाई-फाई से जोड़ी जाएगी, ताकि सीसीटीवी को मोबाइल से भी चेक किया जा सके। इस साल के अंत तक इस सिस्टम को वहां लगा कनेक्ट कर दिया जाएगा।

सूत्र बताते हैं कि चांदनी चौक में कितने सीसीटीवी लगे हैं और कितने काम कर रहे हैं, इसकी जानकारी न तो पुलिस के पास है और न ही पीडब्ल्यूडी के पास। दिल्ली सरकार के पास जो जानकारी है, उसके अनुसार बाजार में सीसीटीवी सिस्टम भगवान भरोसे चल रहा है। अब वहां एक बार फिर से नए सिस्टम से सीसीटीवी का निर्णय ले लिया गया है। बताते हैं कि दिल्ली सरकार ने हर विधायक को अपनी विधानसभा में 2000 सीसीटीवी लगाने का प्रोजेक्ट मंजूर किया है। इसके तहत चांदनी चौक में इन्हें लगाने की कवायद शुरू हो गई। इन कैमरों को पीडब्ल्यूडी लगाएगा, लेकिन निगरानी का काम इस बार अलग तरीके से रखा गया है।

चांदनी चौक विधायक अलका लांबा के अनुसार इस योजना के लिए उन्होंने पिछले दिनों विधानसभा की आरडल्यूए, मार्केट एसोसिशन व अन्य संगठनों से सीसीटीवी लगाने की जानकारी मांगी थी। मांग के अनुसार इलाके में 2500 सीसीटीवी लगाए जाएंगे। इनमें से 2000 सीसीटीवी सरकार की तरफ से और 500 कैमरे वह अपने विधायक फंड से लगाएंगी। इस लिस्ट को सरकार को भेज दिया गया है और इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है। विधायक के अनुसार चांदनी चौक को फुलप्रूफ बनाने के लिए वहां जितनी जरूरत होगी, उतने सीसीटीवी लगाए जाएंगे, ताकि स्थानीय लोगों, दुकानदारों व टूरिस्टों की पूरी चौकसी की जा सके।

इस सिस्टम को सफल बनाने के लिए दिल्ली सरकार आम लोगों से सहयोग ले रही है। सीसीटीवी की निगरानी के लिए सिस्टम को लोग अपने घरों या दुकानों में लगा सकते हैं। सरकार के अनुसार इसके लिए खर्च आदि पता कर लिया गया है। एक मॉनिटर पर हर माह का खर्च 10 रुपये है, जिस घर या दुकान में यह सिस्टम लगेगा, उन्हें सरकार मेहनताना देगी। अलका के अनुसार इसे लगाने के लिए लोगों ने खासी रुचि दिखाई है। इस पूरे निगरानी सिस्टम को वाई-फाई सिस्टम से भी जोड़ा गया है, ताकि पुलिस अधिकारी व जनप्रतिनिधि अपने मोबाइल से भी सिस्टम की निगरानी कर सकें। सरकार की ओर से कहा गया है कि इस सिस्टम को दिसंबर तक पूरे बाजार में ऑपरेट कर दिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi