सीबीआई की रडार पर सुशांत की लाइफ से जुड़े 10 किरदार, इनसे पूछताछ में सुलझ जाएगी हत्या और आत्महत्या की गुत्थी

पुलिस द्वारा शुरू की गई जांच, बिहार पुलिस का हाथों से होती हुई पहले प्रवर्तन निदेशालय के पास पहुंची और अब इस मामले में सीबीआई ने पड़ताल शुरू कर दी है। यह देश का पहला ऐसा केस है जहां मौत के इतने दिन बाद भी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि मृतक की हत्या हुई थी या उसने आत्महत्या की है। दैनिक भास्कर आज आपको सुशांत की मौत से जुड़े 10 ऐसे किरदारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनकी मौत का राज खोल सकते हैं।

किरदार नंबर 1. केशव बचनेर, सुशांत के रसोइया

सुशांत का रसोइया केशव बचनेर करीब डेढ़ साल से उनके साथ रह रहा था। रिपोर्ट्स की माने तो केशव को रिया ने ही नौकरी पर रखा था। केशव ही वह आखिरी शख्स है जिससे सुशांत ने बात की थी और उससे जूस लिया था।सुशांत की मौत से पहले की मनोस्थिति को केशव ही अच्छी तरह से समझा सकता है। शायद यही कारण है कि सीबीआई ने सबसे पहले उसे ही हिरासत में लिया है। सीबीआई केशव से शनिवार को पूछताछ कर सकती है।

सिद्धार्थ पिठानी ने ही सबसे पहले सुशांत की बहन मीतू सिंह को फोन कर उनके पंखे से लटके होने की जानकारी दी थी।

किरदार नंबर 2. सिद्धार्थ पिठानी, रूम पार्टनर, दोस्त

सुशांत के लिए सिद्धार्थ एक क्रिएटिव कंटेंट मैनेजर के रूप में काम कर रहे थे। सुशांत ने अपनी कंपनी विविड्रेज रियलिटीएक्स में सिद्धार्थ को ग्राफिक्स बनाने के लिए नियुक्त किया था। इस कंपनी को सुशांत के साथ उनकी प्रेमिका रिया चक्रवर्ती और रिया का भाई शोविक चक्रवर्ती चलाते थे। सिद्धार्थ ने ही सुशांत के शव को सबसे पहले पंखे से लटकते हुए देखा और उनकी बहन मीतू को फोन किया। उन्होंने पुलिस को बताया है कि मीतू के कहने पर ही उन्होंने सुशांत की बॉडी को नीचे उतारा और उसकी सांसे चेक की।सिद्धार्थ से मुंबई पुलिस और ईडी ने दो-दो बार पूछताछ की है। उन्होंने पुलिस को लिखे एक ईमेल के बारे में मीडिया को बताया कि उन्हें सुशांत के परिवार ने रिया चक्रवर्ती के खिलाफ बयान देने के लिए दबाव डाला था।

किरदार नंबर 3.नीरज सिंह, सुशांत का दूसरा कुक

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के एक बड़ा राजदार उनके घर में 8 महीने से काम करने वाला उनका दूसरा कुक नीरज सिंह भी हो सकता है। माना जा रहा है कि सीबीआई के टारगेट पर अगला नाम नीरज का ही है। नीरज को कुछ महीने पहले रिया चक्रवर्ती ने ही नौकरी पर रखा था। नीरज से बिहार और मुंबई पुलिस पूछताछ कर चुकी है।नीरज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि आत्महत्या वाले दिन सुशांत ने उनसे पानी मांगा था और फिर वो ऊपर कमरे में चले गए थे। वहीं रिया चक्रवर्ती 8 जून को सुशांत का घर छोड़कर चली गई थीं। नीरज ने बताया था कि सुशांत का 12 लोगों का स्टाफ था जिसमें से कुछ लोगों को उन्होंने काम से निकाला था। लॉकडाउन में एक बाद रिया ने मुझे भी जाने को कहा था। 14 जून को सर छह बजे उठे थे। उन्होंने थोड़ा वॉक किया। वो आठ बजे के आस-पास आए तब मैं सफाई कर रहा था। सर तब ठीक-ठाक लग रहे थे। सर ने मुझे बोला नीरज मुझे ठंडा पानी लाकर दो। मैं फटाफट भागकर गया ठंडा पानी लेकर आया। फिर कहा कि सब ठीक है न मामला नीचे, मैंने कहा हां सर सब ठीक है। फिर वो रूम में चले गए। इसके बाद मैंने रुम का दरवाजा आराम से खटखटाया लेकिन कोई रिप्लाई नहीं आया। आधे घंटे बाद फिर गए। शेफ(केशव) गया उसने दो बार सर को कॉल किया। बेल बज रही थी लेकिन रिप्लाई नहीं आया। फिर उनकी बहन को कॉल किया तो उन्होंने कहा कि मैं पहुंच रही हूं।

दीपेश सावंत को भी रिया चक्रवर्ती ने ही नौकरी पर रखा था।

किरदार नंबर 4. दीपेश सावंत, घर का केयर टेकर

सुशांत के जीवन में एक और बड़ा किरदार दीपेश सावंत का है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस द्वारा पूछताछ किए जाने के बाद से यह शख्स घर से गायब है। ईडी की टीम ने भी इसे पूछताछ के लिए समन किया था। ईडी दीपेश से यह जानना चाहती है कि पिछले दो से चार महीनों में सुशांत के बैंक अकाउंट से रकम किस तरह से निकाली गई और बैंक से पैसे निकालने में रिया चक्रवर्ती की क्या भूमिका थी। दीपेश को भी रिया ने ही नौकरी पर रखा था। दीपेश के भाई का कहना है कि वह कुछ दिनों से घर पर नहीं आया है। जबकि दीपेश के पड़ोसियों का कहना है कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों से दीपेश को घर पर नहीं देखा है। दीपेश के भाई का कहना है कि उससे मुंबई पुलिस पूछताछ कर चुकी है और उसे जो कुछ कहना था वह पुलिस को बता चुका है।

किरदार नंबर 5. सुशांत के घर पहुंचा चाबीवाला

सुशांत की मौत के बाद उसके घर पर पहुंचने वाला पहला बाहरी शख्स था एक चाबीवाला। एक न्यूज चैनल ने गुरुवार को उसे खोज निकाला। उनसे इंटरव्यू में चाबीवाले ने बताया कि उनके पास सिद्धार्थ पिठानी का फोन गया था। फोन जाने के तकरीबन 10 मिनट में वह बांद्रा स्थित घर पर पहुंच गया था। सुशांत के कमरे का लॉक एक मिनट से भी कम समय में खुल गया और सिद्धार्थ ने अपनी जेब से पैसे निकाल कर उन्हें वहां से जाने के लिए कहा। वह कमरे के अंदर देखना चाहता था लेकिन उसे देखने नहीं दिया गया। करीब 1 घंटे बाद चाबी वाले को दोबारा पुलिस स्टेशन से फोन आया और उसने अपना पूरा बयान दर्ज कराया। अब सीबीआई उससे पूछ सकती है कि किसने उसे कमरे में देखने नहीं दिया और क्या उसे ऐसा लगा कि बाहर खड़े लोगों को यह पता है कि अंदर क्या हुआ है।

सुशांत के घर जाने वाली एम्बुलेंस का मालिक।

किरदार नंबर 6. एम्बुलेंस वाला

14 जून को सुशांत की बॉडी को कमरे से नीचे कर एम्बुलेंस तक ले जाने वाले शख्स का नाम अक्षय है। एक इंटरव्यू में अक्षय ने बताया कि वह जैसे ही सुशांत के कमरे में दाखिल हुआ तो उसने देखा कि अभिनेता की डेड बॉडी पहले से ही सीलिंग से नीचे उतारकर बेड पर रखी हुई थी। पुलिस के निर्देश के बाद उसने बॉडी को एक चद्दर में लपेटा और स्ट्रेचर पर लेटाकर कुछ लोगों के सहारे बिल्डिंग से नीचे लेकर आया। अक्षय ने एक इंटरव्यू में बताया था कि एम्बुलेंस के व्हीलचेयर में कुछ दिक्कत आ गई थी जिसकी वजह से सुशांत की बॉडी उसमें फिट नहीं हो रही थी। इसलिए दूसरी एम्बुलेंस को तुरंत मौके पर बुलाया गया था और फिर आगे के लिए रवाना हुए थे। सीबीआई उस दिन के घटनाक्रम को रिक्रियेट करने के दौरान अक्षय से फिर पूछताछ कर सकती है।

श्रुति मोदी, सुशांत और रिया चक्रवर्ती दोनों का काम देखती थी।

किरदार नंबर 7. श्रुति मोदी, सुशांत की मैनेजर

बिजनेस मैनेजर के रूप में श्रुति सुशांत के फाइनेंस और फिल्मों के काम को मैनेज करती थीं। श्रुति से दो-दो बार प्रवर्तन निदेशालय और मुंबई पुलिस की टीम पूछताछ कर कर चुकी हैं। वे दोनों जगहों पर सुशांत के काम से जुड़ी और उनके इन्वेस्टमेंट से संबंधित जानकारी दे चुकी हैं। मुंबई पुलिस को श्रुति ने बताया कि सुशांत की जिंदगी में रिया चक्रवर्ती आईं तो उनके सारे फैसले वही लेने लगीं। सिर्फ सुशांत ही नहीं, श्रुति रिया चक्रवर्ती के टैलेंट मैनेजर के रूप में भी काम कर करती थी। सुशांत के पिता ने बिहार में धोखाधड़ी की जो शिकायत दर्ज कराई है उसमें श्रुति मोदी का भी नाम शामिल है।

सैमुअल मिरांडा के खिलाफ सुशांत के पिता ने धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाया है।

किरदार नंबर 8.सैमुअल मिरांडा, सुशांत का मैनेजर

सैमुअल सुशांत के साथ हाउस मैनेजर के रूप में काम किया करते थे। वह सुशांत के घर में काम करने वाले कर्मचारियों और घर के खर्चों का हिसाब रखना उनका काम था। सैमुअल से पुलिस ने तो कोई पूछताछ नहीं की लेकिन ईडी ने सुशांत की मौत से उनका नाम जुड़े होने के कारण शिकायत में उनका नाम भी दर्ज किया है। सुशांत के पिता ने भी अपनी शिकायत में सैमुअल का नाम डाला है। सैमुअल से ईडी ने 5 अगस्त और 6 अगस्त को पूछताछ की थी। उनका बयान मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दर्ज किया गया है। सैमुअल मिरांडा को भी ईडी ने नौकरी पर रखा था।

रिया का भाई शोविक सुशांत की दो कंपनियों में पार्टनर था।

किरदार नंबर 9. शोविक चक्रवर्ती, रिया चक्रवर्ती का भाई

सुशांत की दो कंपनियों में पार्टनर और रिया के भाई शोविक चक्रवर्ती सुशांत के पिता की एफआईआर में आरोपी हैं। रिया चक्रवर्ती के बाद सुशांत की ओर से सभी फैसले शोविक ही लिया करते थे। उनकी ग्राफिक्स कंपनी को चलाने का जिम्मा भी शोविक के कंधों पर था। रिया और सुशांत के साथ शोविक ही वह शख्स हैं जो उनके पर्सनल ट्रिप में अकसर उनके साथ हुआ करते थे। मुंबई पुलिस दो बार और प्रवर्तन निदेशालय 3 बार शोविक से पूछताछ कर चुकी है। एक बार तो 18 घंटों तक शोविक से पूछताछ हुई है।

रिया और सुशांत साल 2018 से साथ थे, लेकिन दोनों ने अपने रिश्तों को सितंबर 2019 में सार्वजनिक किया।

किरदार नंबर 10, रिया चक्रवर्ती, सुशांत की गर्लफ्रेंड

सुशांत के जीवन की सबसे अहम किरदार रिया चक्रवर्ती के पास उनकी मौत से जुड़ा सबसे बड़ा राज हो सकता है। रिया ने अदालत में दायर की गई याचिका में कहा था कि वह सुशांत के साथ लिव इन रिलेशनशिप में थीं। मुंबई पुलिस और प्रवर्तन निदेशालय की टीम 2-2 बार उनसे पूछताछ कर चुकी है। रिया से दिवंगत अभिनेता की तीनों कंपनियों में पार्टनर भी थी। रिया ने एम टीवी के एक शो को होस्ट करने के साथ कुछ हिन्दी और दक्षिण भारतीय फिल्मों में काम किया है। सुशांत के पिता ने उनपर आत्महत्या के लिए उकसाने और 15 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोप लगाया है। पटना में उनके खिलाफ दर्ज केस को उन्होंने मुंबई ट्रांसफर करने की अपील सुप्रीम कोर्ट से की थी, जिसे खारिज कर अदालत ने यह केस सीबीआई को सौंप दिया। माना जा रहा है कि जरुरत पड़ी तो सीबीआई उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

Sushant Singh Rajput Death CBI Update | Keshav Bacchaner Siddharth Pithani, Dipesh Sawant, Business Manager Shruti Modi On CBI Radar

Dainik Bhaskar