सीएस मारपीट मामले में पूछताछ की विडियो रिकॉर्डिंग चाहते हैं सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली
चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश पर हुए कथित हमले के मामले में पूछताछ का नोटिस मिलने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पुलिस जांच में सहयोग करने पर सहमति जताते हुए पूछताछ की विडियो रिकॉर्डिंग किए जाने की मांग की है। पुलिस को लिखी जवाबी चिट्ठी में केजरीवाल ने कहा कि उनके पहले से कुछ कार्यक्रम तय हैं, इसलिए वह शुक्रवार सुबह 11 बजे नहीं मिल सकेंगे। वह शाम 5 बजे उनके कैंप ऑफिस आ जाएं।

उन्होंने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि पूछताछ के दौरान पूरी प्रक्रिया की विडियो रिकॉर्डिंग हो। अगर पुलिस को इसमें कोई आपत्ति है तो वह अपने स्तर पर इसका इंतजाम कर ले और पूछताछ के बाद एक कॉपी मुझे भी मुहैया करा दे।’

विडियो रिकॉर्डिंग तो होगी, पर कॉपी नहीं मिलेगी
मुख्यमंत्री केजरीवाल के साथ शुक्रवार शाम होने वाली पुलिस की पूछताछ की विडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। पुलिस सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल का बयान सीआरपीसी के सेक्शन 161(3) के तहत दर्ज दिया जाएगा, जिसमें यह प्रावधान है कि लिखित में बयान दर्ज करने के साथ-साथ अगर पुलिस को जरूरत महसूस होती है, तो वह पूछताछ की प्रक्रिया की अलग से विडियो रिकॉर्डिंग कर सकती है।

पुलिस सूत्रों ने यह भी कहा कि सीएम भले इस मामले में सीधे तौर पर आरोपी ना हों, लेकिन चूंकि पूरा घटनाक्रम उनकी मौजूदगी में और उनके घर पर हुआ है, इसलिए पूछताछ की इस प्रक्रिया की अपने स्तर पर विडियो रिकॉर्डिंग कराने के लिए वह अधिकृत नहीं हैं और ना ही पुलिस उन्हें इसकी इजाजत देगी। इसके अलावा सूत्रों ने यह भी साफ कर दिया है कि सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत दर्ज किए गए बयान या विडियो रिकॉर्डिंग की कॉपी उन्हें देना जरूरी नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News