सिल्क रोड के सहारे के जरिए कर्ज लाद रहा है चीन, आईएमएफ चीन ने दी चेतावनी

पेइचिंग
इंटरनैशनल मॉनिटरी फंड (IMF) चीफ क्रिस्टीन लेगार्ड ने चीन को उसी के मंच से खरी-खरी सुनाई है। उन्होंने यह कहते हुए चीन को चेताया कि महत्वाकांक्षी ग्लोबल ट्रेड इन्फ्रास्ट्रक्चर के नाम पर दूसरे देशों पर कर्ज का बोझ लादा जा रहा है जो उनके लिए मुसीबत बन जाएगा। लेगार्ड ने यह बयान पेइचिंग फोरम में दिया।

चाइनीज राष्ट्रपति शी चिनफिंग का बेल्ट ऐंड रोड इनिशटिव प्रॉजेक्ट 1 ट्रिल्यन डॉलर का है। इसके तहत एशिया से अफ्रीका और यूरोप तक दर्जनों देशों में रेल और कंस्ट्रक्शन प्रॉजेक्ट्स पर काम चल रहा है। अधिकतर बड़े प्रॉजेक्ट चाइनीज कंपनियां बना रही हैं और चीन इसके लिए लोन दे रहा है। इससे वे देश पेइचिंग के अरबो डॉलर के कर्ज में आ रहे हैं।

लेगार्ड ने चाइनीज और विदेशी अधिकारियों के सामने कहा, ‘ये वेंचर्स समस्यात्मक कर्ज का कारण बन सकते हैं, कर्ज बढ़ने की वजह से दूसरे मदों पर खर्च सीमित हो जाएगा और यह पेमेंट चुनौती उत्पन्न कर रहा है।’

उन्होंने कहा, ‘ऐसे देशों में जहां आम लोगों पर पहले ही बहुत कर्ज है, फाइनैंस की शर्तों का सावधानीपूर्वक मैनेजमेंट महत्वपूर्ण है।’ श्रीलंका जैसे देश पहले ही कर्ज में काफी डूब चुके हैं और उनके पास अब बहुमूल्य संपत्तियों को पेइचिंग को सौंपने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

उन्होंने कहा, ‘यह फ्री लंच नहीं है। यह ऐसी चीज है कि सभी कूद पड़ते हैं। यह मधुमक्खियों के लिए मधु नहीं है।’ उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि बड़े खर्ज वाले प्रॉजेक्ट्स अधिकारियों के लिए भ्रष्टाचार के मौके भी लाते हैं। बेल्ड ऐंड रोड प्रॉजेक्ट्स का संचालन करने वाले कई अधिकारियों के सामने लेगार्ड ने कहा, ‘प्रॉजेक्ट्स के असफल होने और फंड के दुरुपयोग का खतरा हमेशा बना रहता है।’

लेगार्ड से पहले चीन के सेंट्रल बैंक के चीफ यी गेंग ने कहा कि चाइनीज बैंकों ने बेल्ट ऐंड रोड में शामिल देशों को सस्ते दर पर लोन उपलब्ध कराने में बड़ी सफलता मिली है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times