सरकार क्या ना करे कि आप सबकुछ कर सकें: स्टार्ट अप्स से पीएम मोदी

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्ट अप इंडिया के मौके पर स्टार्ट अप्स शुरू करने वाले नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें इसलिए बुलाया गया है ताकि वह बता सकें कि सरकार क्या नहीं करे। मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों से मौजूदा सरकार की सोच बिल्कुल उलट है। मोदी ने कहा, ‘पहले सरकार सोचती थी कि कुछ करने के लिए क्या किया जाना चाहिए। मैं सोचता हूं कि सरकार क्या नहीं करे ताकि सबकुछ हो जाए।’ पीएम ने विज्ञान भवन में जुटे स्टार्ट अप्स के कामों की ओर इशारा करते हुए कहा कि मेरी सरकार ने कुछ नहीं किया तो आज यह सब हो रहा है।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘जब लाल किले से स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया कहा तो कहीं रजिस्टर ही नहीं हुआ, लेकिन आज सौ-सवा सौ दिनों के बाद समझ में आने लगा है कि यह क्या है।’ उन्होंने कहा कि देश में स्टार्ट अप्स के एग्जिट की कोई व्यवस्था नहीं है। एक बार फंस गए तो फिर निकलना मुश्किल। पीएम ने कहा कि वह असफलता के लिए साहस जुटाने वालों को प्रमोट करना चाहते हैं। इसलिए, स्टार्ट अप के लिए एग्जिट की व्यवस्था होगी। पेश है पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन की मुख्य-मुख्य बातें…

1. मैं सुन रहा था तो मुझे भी लग रहा था कि एक चाय बेचने वाले ने होटल चेन का विचार क्यों नहीं किया। लेकिन, हो सकता है कि मेरे नसीब में यही था कि नरेंद्र मोदी कुछ कर पाए या नहीं कर पाए, देश के करोड़ों जवानों के लिए तो जरूर कुछ कर जाएगा। मेरी इसकी दिली इच्छा है।
2. मेरी सोच यह है कि सरकार ये नहीं करेगी तो इतना सबकुछ होगा। इसलिए, आज हमने आपसबको इसलिए जुटाया है कि आप बताएं कि हमें क्या नहीं करना है। हमने पिछले 70 सालों में बहुत कुछ किया। अब आप कीजिए।
3. पहले तो लोग सोचने वालों से कोई बात नहीं करता, लेकिन जब वह सफल होता है तो सभी लोग कहने लगते हैं कि इसमें तो पहले से ही यह बात थी ही।
4. विज्ञान भवन पहली बार भरा नहीं है, लेकिन ये एनर्जी पहली बार भरी है।
5. दुनिया साइबर सिक्यॉरिटी की चिंता से परेशान है। क्या भारत इसका समाधान दे सकता है। अगर एक बार भारतीय ब्रैंड का साइबर सिक्यॉरिटी समाधान आ गया तो फिर कमाल हो जाएगा।
6. हमारे देश में लाखों-लाख समस्याएं हैं, तो करोड़ों-करोड़ दिमाग भी हैं।
7. इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी की दुनिया में हम बहुत पीछे हैं, लेकिन यूथ प्रॉपर्टी में बहुत आगे हैं। यानी, आईपी में पीछे तो और वाईपी में आगे।
8. भारत का भविष्य इनोवेशन और क्रिएटिविटी में है।
9. सभी स्टार्ट अप्स को जीरो डिफेक्ट और जीरो इफेक्ट का मंत्र अपनाना होगा।
10. पैसे बनाने के मकसद से कोई स्टार्ट अप सफल हो ही नहीं सकता। जुनून सिर्फ लोगों की समस्याओं के समाधान का होना चाहिए, पैसा खुद-ब-खुद आ जाएगा।

पढ़ें: संसद में काम अटका है, FB-ट्विटर पर मेसेज भेजें: मोदी

प्रधानमंत्री ने स्टार्ट अप्स अभियान के तहत सरकार के ऐक्शन प्लान की भी एक झलक पेश की। मोदी ने स्टार्ट अप से संबंधित सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए ये बातें कहीं…

1. सरकार स्टार्ट अप्स बीच में ना आए, बस बहुत कुछ हो जाएगा। इसलिए, इस ओर हमारा ध्यान रहेगा।
2. सेल्फ सर्टिफिकेशन आधारित कंप्लायंस की व्यवस्था।
3. स्टार्ट अप्स के लिए तीन साल तक कोई इंस्पेक्शन नहीं होगा।
4. स्टार्ट अप इंडिया हब। सिंगल पॉइंट कॉन्टैक्ट।
5. स्टार्ट अप्स के लिए 1 अप्रैल से मोबाइल ऐप और ऑनलाइन पोर्टल शुरू होंगे। इनके जरिए एक छोटा सा फॉर्म पेश किया जाएगा जिसमें बहुत कम और सिर्फ जरूरी जानकारी ही देनी होगी।
6. स्टार्ट अप्स के सामने पेटेंट की बड़ी समस्या को सुलझाएंगे। पेटेंट रजिस्ट्रेशन का तुरंत पता लगाकर इस दिशा में कार्रवाई होगी।
7. बिना पैसे के सलाह देने वाले वकीलों की व्यवस्था होगी। पेटेंट फीस में 80 प्रतिशत की कटौती होगी।
8. स्टार्ट अप्स के लिए सरकारी खरीद में छूट देंगे।
9. स्टार्ट अप के लिए एग्जिट की व्यवस्था की जाएगी। 90 दिन के अंदर स्टार्ट अप एग्जिट कर पाएं, इसलिए संसद में बैंकरप्ट्सी बिल 2015 लाए हैं।
10. फंड ऑफ फंड्स। 10,000 करोड़ का डेडिकेटेड फंड बनाया जाएगा। स्टार्ट अप्स के लिए क्रेडिट गारंटी फंड बनाएंगे।
11. महिलाओं के स्टार्ट अप के लिए भी सुविधाओं पर विचार।
12. टैक्स इंसेंटिव्स। कैपिटल गेन में छूट।
13. इन्क्यूबेशन ऐंड इंडस्ट्री इकॉनमी। अटल इनोवेशन मिशन के जरिए विश्वस्तरीय इनोवेशन हब को बढ़ावा दिया जाएगा। अटल इनोवेशन मिशन में सीड कैपिटल भी मिलेगा।
14.
नए 500 इन्क्यूबेशन सेंटर बनाए जाएंगे।
15. शानदार इनोवेशन को राष्ट्रीय पुरस्कार का विचार।
16. स्कूली छात्रों के लिए इनोवेशन के कोर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। 5 लाख स्कूलों में 10 लाख बच्चों पर फोकस कर इस कार्यक्रम को बढ़ावा दिया जाएगा।
17. सरकार ऐसे 10 इन्क्यूबेटर की पहचान करेगी जो विश्वस्तरीय बनने की क्षमता रखते हैं। उनमें से हरेक के 10 करोड़ रुपये की सहायता दी जाएगी।
18. अमेरिका की तरह भारत में स्टार्ट अप फेस्ट की शुरुआत की जाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business