शुरू हुआ आवारा कुत्तों के खून का भी धंधा

प्रवीन मोहता, कानपुर

इंसानी खून का कारोबार देश में आम है, लेकिन कानपुर में खून के कारोबारियों ने गलियों में आवारा घूम रहे कुत्तों को भी नहीं बख्शा। शहर के कुछ वेटरनेरी क्लिनिक्स में अमीरों के अच्छी नस्ल के कुत्तों में हीमोग्लोबिन कम होने पर स्ट्रे ड्रॉग्स का खून निकालकर चढ़ाया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, एक बार ऐसा करने की फीस करीब 15 हजार रुपये है। एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी कुत्ते में ब्लड का पहला ट्रांसफ्यूजन बिना ग्रुप देखे किया जा सकता है।

ऐसे चलता है कारोबार

सूत्रों के अनुसार, शहर में कुछ पशुओं के डॉक्टर के पास पहुंचने वाले किसी कुत्ते को अगर ब्लड की जरूरत है तो इसके लिए बेहद छोटा रास्ता निकाला गया है। क्लिनिक के पास घूम रहे आवारा हेल्दी कुत्तों को कुछ खाने के बहाने अंदर बुलाकर बेहोश किया जाता है। उनका ब्लड निकालकर प्राइमरी टेस्ट होते हैं। ब्लड में फौरी तौर पर कोई इन्फेक्शन नहीं मिलने पर इसे तुरंत जरूरतमंद कुत्ते को ट्रांसफ्यूज किया जाता है। साथ ही आवारा कुत्ते को उसके हाल पर छोड़ दिया जाता है। कुत्ते के मालिक से इस पूरे प्रोसेस के 15-16 हजार रुपये लिए जाते हैं। शहर के कई मेडिकल स्टोर मालिकों ने इस गोरखधंधे की पुष्टि की है। ऐनिमल राइट ऐक्टिविस्ट अर्चना त्रिपाठी के अनुसार, अगर ऐसा है तो तुरंत सख्त ऐक्शन की जरूरत है।

होते हैं 13 से ज्यादा ग्रुप

कानपुर जू के डॉक्टर आरके सिंह के अनुसार, कुत्तों में 13 से ज्यादा ब्लड ग्रुप होते हैं। इसमें किसी भी कुत्ते को पहला ब्लड ट्रांसफ्यूजन बिना ग्रुप चेक किए ही किया जा सकता है। हालांकि रिस्क फैक्टर भी जुड़ा होता है। दूसरी बार ग्रुप चेक करना जरूरी होता है।

इन हालात में चाहिए ब्लड

डॉ. नीरज त्रिपाठी के अनुसार, किसी भी कुत्ते को ऑटो इम्यून डिजीज (रेड ब्लड सेल नष्ट होना), ब्लड कैल्शियम लेवल घटने, डर्मेटाइटिस या बैक्टीरियल इंफेक्शन में ब्लड चढ़ाने की जरूरत हो सकती है। कई बार गंभीर चोट लगने पर भी ब्लड से बेजुबान की जिंदगी बचाई जा सकती है। हालांकि कानपुर या आसपास कोई ऐनिमल ब्लड बैंक नहीं है। ब्लड का सैंपल भी नॉर्मल पैथॉलजी में चेक कराया जाता है।

अपराध है बेजुबानों से क्रूरता

पशु क्रूरता निवारण अधिनियम के तहत किसी भी पालतू या आवारा कुत्ते को किसी भी तरह से चोट पहुंचना अपराध के दायरे में आता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Uttar Pradesh news in hindi, uttar pradesh news, उत्तर प्रदेश की खबरें, उत्तर प्रदेश के हिंदी समाचार