शादी के बाद महिलाएं ज्‍यादा देखती हैं पॉर्न: स्‍टडी

लंदन
पॉर्न देखने को लेकर की गई एक स्‍टडी से पता चला है कि महिलाएं शादी के बाद ज्‍यादा पॉर्न देखती हैं। हालांकि, इसके उलट शादी के बाद पुरुष कम पॉर्न देखते हैं।

दरअसल, शोधकर्ताओं ने यह पता लगाने के लिए कि शादी के पहले और बाद में सेक्‍सुअलिटी के प्रति रवैये में कैसे बदलाव आता है, सौ से ज्‍यादा शादीशुदा महिलाओं और पुरुषों का इंटरव्‍यू किया। इस इंटरव्‍यू में शामिल 9 प्रतिशत महिलाओं ने शादी से पहले पॉर्नोग्राफी देखने की बात कबूल की जबकि 28 प्रतिशत ने कहा कि उन्‍होंने शादी के बाद इस तरह का मटीरियल देखा।

दूसरी तरफ, पुरुषों में इसके उलट व्‍यवहार देखा गया। 23 प्रतिशत ने कहा कि उन्‍होंने शादी से पहले पॉर्न देखा वहीं 14 प्रतिशत ने माना कि उन्‍होंने शादी के बाद पॉर्नोग्राफी देखा।

इस स्‍टडी की रिपोर्ट सेक्‍सोलॉजिज जर्नल में प्रकाशित हुई है। स्‍टडी में शामिल शोधकर्ताओं ने कहा, ‘इससे पता चलता है कि शादी के बाद महिलाएं ज्‍यादा पॉर्न देखती हैं जबकि पुरुषों में इस मामले में कमी आ जाती है।’

ऐसा क्‍यों होता है, इस बारे में उन्‍होंने कहा, ‘ज्‍यादा सेक्‍स की चाहत और पॉर्नोग्राफी के बीच के संबंध की पुष्टि हो चुकी है। शादी के बाद पुरुषों में पॉर्न देखने को लेकर इसलिए कमी आ जाती है क्‍योंकि वे समाज में अपनी सामाजिक-आर्थिक हैसियत को स्‍थापित करने में ज्‍यादा मशगूल हो जाते हैं। इस वजह से उनकी प्राथमिकता सेक्‍सुअल फंतासी से हटकर अपनी पार्टनर के साथ सेक्‍स संबंध बनाने की तरफ अग्रसर हो जाती है।’

दूसरी तरफ, महिलाएं शादी के बाद ज्‍यादा पॉर्न इसलिए देखती हैं क्‍योंकि ऐसा होने के बाद उन्‍हें सामाजिक कलंक या अन्‍य किसी तरह का डर नहीं होता।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times