शराब ज्यादा पीने से से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान: स्टडी

न्यू यॉर्क
शराब ज्यादा पीने से अमेरिका को 2010 में कुल 249 अरब डॉलर या प्रति पेग 2.05 डॉलर का नुकसान हुआ । यह नुकसान 2006 में कुल 223.5 अरब डॉलर या प्रति पेग 1.90 डॉलर था। यह जानकारी एक नए अध्ययन से मिली। अधिकांश नुकसान काम की उत्पादकता घटने, अपराध और स्वास्थ्य समस्याओं की चिकित्सा के कारण हुआ है।

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन (CDC) द्वारा कराए गए अध्ययन के नतीजों से पता चलता है कि शराब के अत्यधिक सेवन से देश की अर्थव्यवस्था को लगातार नुकसान हो रहा है।

अध्ययन के एक लेखक और CDC के ऐल्कॉहॉल कार्यक्रम के प्रमुख रॉबर्ट ब्रुअर ने कहा, ‘शराब पीने से होने वाले नुकसान में वृद्धि चिंताजनक है, खासकर इसलिए भी कि इसी दौरान देश को गंभीर मंदी का सामना करना पड़ा है।’ बचाव के तरीके अपनाने से शराब ज्यादा पीने की समस्या भी कम होगी और इससे होने वाला नुकसान भी घटेगा।

उल्लेखनीय है कि पुरुषों के लिए अधिक शराब पीने का मतलब है कि एक बार में पांच या अधिक पेग लेना और महिलाओं के लिए इसका मतलब है कि एक बार में चार या अधिक पेग लेना। अध्ययन के मुताबिक, इस 100 डॉलर से अधिक के नुकसान में प्रत्येक पांच डॉलर खर्च पर दो डॉलर खर्च सरकार का है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times