व्यापार, निवेश को बढ़ावा देने के लिये कोरिया ने मुक्त व्यापार समझाौते का दायरा बढ़ाने को कहा

नयी दिल्ली, 20 सितंबर भाषा दक्षिण कोरिया ने आज द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए भारत के साथ मुक्त व्यापार समझाौते एटीए का दायरा बढ़ाने की बात कही। दक्षिण कोरिया के व्यापार, उद्योग और र्जा विभाग के उप मंत्री यंग सैम किम ने कहा कि विनिर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की जरुरत है।

किम ने कहा, ैविनिर्माण क्षेत्र में कोरिया की विस्तरीय प्रौद्योगिकी स्मार्ट सिटी के विकास के अतिरिक्त मेक इन इंडिया पहल के उद्देश्यों को हासिल करने में भारत की मदद कर सकता है।ै यह बात उन्होंने फिक्की द्वारा आयोजित भारत-दक्षिण कोरिया आर्थिक सहयोग फोरम में कही।

एफटीए को आधिकारिक तौर पर व्यापक आर्थिक भागीदारी समझाौता सीईपीए कहा गया है। इस पर उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को मात्रा के साथ गुणवाा के मामले में दो तरफा व्यापार और निवेश बढ़ाने के तरीकों पर काम करना चाहिये। ऐसा करने के लिए समझाौते के दायरे को बढ़ाये जाने की जरुरत है।

किम ने आगे कहा, ैसीईपीए ने द्विपक्षीय व्यापार की मात्रा बढ़ाने जैसे कई उल्लेखनीय चीजें हासिल की है। लेकिन यह भी सच है कि इसमें और सुधार की जरुरत है। दोनों

पक्षों को समझाौते का दायरा बढ़ाने पर काम करना चाहिये।ै उन्होंने कहा कि दोनों देश सीईपीए की समीक्षा के लिए शुरु की गई बातचीत को जल्द पूरा करने पर विचार कर सकते हैं।

सीईपीए की समीक्षा को लेकर दो चरणों की बातचीत हो चुकी है। तीसरे चरण की बातचीत, वाणिज्य एंव उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधि मंडल के कोरिया की यात्रा के दौरान होनी है।

दोनों देशों के बीच साल 2010 में समझाौता लागू हुआ था। पिछले विा वर्ष की तुलना में 2016-17 में द्विपक्षीय व्यापार 16.57 अरब डॉलर से बढ़कर 16.82 अरब डॉलर हो गया था।

भाषा

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Business News in Hindi – बिज़नेस न्यूज, व्यवसाय समाचार, कारोबार की ताज़ा खबरें | Navbharat Times