विधानसभा में लगाई जाएगी क्रांतिकारियों की पेटिंग

आलोक के एन मिश्रा, नई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा देश के ऐसे महान लोगों को पोर्ट्रेट्स से पर्दा उठाने की तैयारी में है, जिन्हें क्रांतिकारी, स्वतंत्रता सेनानी और हीरो के रूप में जाना जाता है। जिन लोगों के पोर्ट्रेट्स से पर्दा उठाया जाना है, उनमें टीपू सुल्तान, अश़फाकउल्ला खान, भगत सिंह, बिरसा मुंडा और सुभाष चंद्र बोस के नाम शामिल हैं। इन महान लोगों के पोर्ट्रेट्स विधानसभा की गैलरी की दीवारों की शोभा बढ़ाएंगे और साथ ही विधायकों व आगंतुकों को समाज के लिए कुछ अच्छा करने की प्रेरणा देंगे।

इन 70 में से कई पोर्ट्रेट्स बनकर तैयार हो चुके हैं क्योंकि इन्हें तैयार करने का काम 6 महीने पहले ही शुरू हो चुका था। पूरे 70 पोर्ट्रेट्स 26 जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएंगे। ये 70 पोर्ट्रेट्स दिल्ली के 70 विधानसभा क्षेत्रों को दर्शाएंगे। इन पोर्ट्रेट्स की लंबाई 2.5 फीट है और चौड़ाई 1.5 फीट। इनके नीचे शख्सियत के बारे में कुछ लाइनें लिखी गईं हैं।

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा, ‘ इनमें से अधिकांश गुमनाम नायक हैं। वे सभी महान स्वतंत्रता सेनानी और राष्ट्रभक्त थे। इस ऐतिहासिक विधानसभा में एक जगह होनी चाहिए जहां बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को याद किया जा सके और आने वाले आगंतुक उनसे प्रेरित हो पाएंगे।’ इनमें उधम सिंह, तिलका मांझी, मदन लाल ढिंगरा, राव तुला राम भी शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Delhi Political News in Hindi, दिल्ली राजनीति समाचार, खबर , Delhi Politics News