विधानसभा चुनाव नतीजों की इन स्टार्टअप्स ने की थी सटीक भविष्यवाणी

शाश्वती शंकर, बेंगलुरु
पांच राज्यों में हुए हालिया चुनावों ने शायद नतीजों की भविष्यवाणी के बिजनस में एक क्रांति की शुरुआत कर दी है। नतीजों का अनुमान लगाना और चुनाव को प्रभावित करने का मामला अब शायद फेसबुक और ट्विटर जैसे ग्लोबल सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से आगे बढ़ गया है। रीजनल लैंग्वेज ऐप शेयरचैट 16 फरवरी को ही यूपी में चल रही चुनावी हवा का अंदाजा लगाने में सफल हो गया था।

शेयरचैट पर यूजर्स स्टिकर्स और जोक एक दूसरे को भेजते हैं। ऐप ने कहा कि यूजर्स जो शेयर कर रहे थे, उसके आधार पर उसने यूपी की चुनावी हवा का अंदाजा लगाया था। कंपनी ने कहा कि 11 मार्च को जो नतीजे आए, वे उसके अनुमान से काफी मिलते-जुलते हैं।

जहां चुनावी सर्वेक्षण करने वाले कई पारंपरिक संस्थान नतीजों का सटीक अनुमान नहीं लगा पाए, वहीं पोलिंग प्लैटफॉर्म मायवोटटुडे और इलेक्टोरल अनैलेसिस प्लैटफॉर्म 5Forty3 ने सोशल मीडिया के जरिए वोटरों की राय को देखकर और स्वतंत्र सर्वे के जरिये वोटिंग पैटर्न का पता लगाया। इसके लिए इन कंपनियों ने डेटा साइंस का इस्तेमाल किया और चुनावी नतीजे की भविष्यवाणी की।

शेयरचैट में पार्टनरशिप के सीनियर मैनेजर शशांक शेखर ने कहा, ‘यूपी चुनाव पर हमारे यूजर्स काफी चर्चा कर रहे थे। इसलिए हमने कैंपेन को ट्रैक करने के लिए टैग्स के साथ एक बकेट तैयार किया। मिसाल के लिए, एक में बीजेपी दूसरी पार्टियों को जवाब दे रही ती तो एक नॉर्मल यूपी इलेक्शन के लिए था।’ उन्होंने कहा, ‘हम पार्टियों की लीडरशिप पोजिशन का पता शेयर किए गए कंटेंट की पॉपुलैरिटी, लाइक्स, विचार और कमेंट के विश्लेषण के आधार पर लगा रहे थे। औसतन एक यूजर ने कम से कम दो या तीन पोस्ट पॉलिटिक्स पर डाले थे।’

शेखर ने डेटा साइंस टीम के मेंबर अंकित बंसल और अमन कुमार के साथ यूपी और पंजाब के डेटा का विश्लेषण किया। 20 जनवरी से 19 फरवरी तक शेयरचैट प्लैटफॉर्म पर 15,200 ऐसे पोस्ट आए, जिन्हें वॉट्सऐप पर 3,21,000 बार शेयर किया गया। इन पोस्ट्स को 6,000 यूनीक यूजर्स ने क्रिएट किया था। बीजेपी, एसपी, बीएसपी और कांग्रेस के लिए यह प्रति यूजर 2.54 पोस्ट हुए।

एसएआईएफ पार्टनर्स के निवेश वाले शेयरचैट के ट्रैक किए गए डेटा के मुताबिक, बीजेपी संबंधित पोस्ट्स पर 50 लाख व्यूज थे, जबकि एसपी 15 लाख के साथ दूसरे और कांग्रेस 13 लाख के साथ तीसरे नंबर पर थी। इसी तरह पार्टियों के लिए पॉजिटिव और नेगेटिव पोस्ट्स क्रिएट किए जाने के मामले में बीजेपी के फेवर में 6,000 पोस्ट्स तैयार की गईं। वहीं, बीएसपी 3,000 पोस्ट्स के साथ दूसरे नंबर और एसपी 2,550 के साथ तीसरे और 1,000 से कम के साथ कांग्रेस चौथे नंबर पर थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business