विदेश भेजे गए पैसे को लेकर शाहरुख, बच्चन फैमिली और अजय देवगन को ED नोटिस

सुगाता घोष, मुंबई
बॉलिवुड के कई बड़े नाम विदेशों में भेजे गए पैसे को लेकर ईडी के सवालों का सामना कर रहे हैं। इसमें केवल बॉलिवुड किंग शाहरुख खान ही नहीं बल्कि बच्चन फैमिली भी शामिल है। बच्चन परिवार के सभी सदस्यों से भी सरकारी एजेंसी ने पिछले 13 सालों में विदेश भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है। अजय देवगन को भी प्रवर्तन निदेशालय ने नोटिस भेज देश के बाहर भेजे गए पैसे की जानकारी मांगी है।

अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, बेटे अभिषेक बच्चन, बहू ऐश्वर्या राय बच्चन और अजय देवगन को ईडी ने पिछले महीने फेमा के अंतर्गत नोटिस भेजा था। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (FEMA) के सेक्शन 37 के अंतर्गत ईडी जांच शुरू करने से पहले प्रारंभिक जानकारी की मांग कर सकता है।

बॉलिवुड के एक सूत्र ने बताया, ‘बच्चन और उनके परिवार को 2004 के बाद एलआरएस के तहत और बिजनस ट्रिप्स पर किए गए विदेशी लेन-देन की जानकारी देनी है। 2004 में रिजर्व बैंक ने लिब्रलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम (एलआरएस) शुरू की थी।’ शाहरुख खान के मामले की बात करें तो वह आईपीएल फैंचाइज के शेयर जूही चावला के पति जय मेहता की मॉरीशस में बसी कंपनी को अलॉट करने को लेकर है।

भले ही डील वैल्यूएशन को रिजर्व बैंक ने क्लियर कर दिया था लेकिन ईडी ने डील प्राइस को लेकर सवाल पूछे हैं। एक बैंकर ने बताया, ‘शाहरुख के मामले में ईडी को लगता है कि फॉरेक्स डील का इन्फ्लो जितना होना चाहिए था उतना नहीं था। बच्चन फैमिली और अजय देवगन के मामले में सवाल यह पूछा गया है कि क्या विदेशी लेन-देन उस सीमा से ज्यादा था जो फॉरेक्स नियमों के तहत तय की गई थी।’ बच्चन और देवगन के प्रवक्ताओं ने किसी कॉल या मैसेज का जवाब नहीं दिया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business