वायरल मेसेज में 500 के खास नोटों को बताया जा रहा नकली, जानिए क्या है सच…

नई दिल्ली
सोशल मीडिया पर एक जानकारी वायरल हो रही है कि मार्केट में कुछ 500 के नकली नोट आ गए हैं। इनकी पहचान बताई जा रही है कि इन नोटों में हरी पट्टी गांधीजी की तस्वीर के नजदीक बनी हुई है। इन नोटों को नकली बताया जा रहा है। वायरल मेसेज में कहा गया है कि 500 के वही नोट लें जिनमें हरी पट्टी गवर्नर के हस्ताक्षर के पास हैं। मेसेज में इस जानकारी को परिवार और दोस्तों तक पहुंचाने की अपील भी की गई है।

आइए जानते हैं कि क्या यह ‘जानकारी’ सही है। दरअसल बाजार चल रहे 500 के नोटों में हरी पट्टी की स्थिति एक जैसी नहीं है। यह पट्टी किसी नोट में गांधीजी की तस्वीर के पास है तो किसी में दूर है। यानी कह सकते हैं कि नोटों में हरी पट्टी की स्थिति एक जैसी नहीं है और इसीलिए गवर्नर का हस्ताक्षर भी कभी पट्टी के पास दिखता है तो कभी दूर। लेकिन इन नोटों में असली-नकली का कोई सवाल नहीं है क्योंकि ये तीनों ही नोट चलन में हैं।

तस्वीर में पहले नोट में हरी पट्टी गांधीजी की तस्वीर के पास है और गवर्नर के हस्ताक्षर दूर हैं। दूसरे नोट में हरी पट्टी गांधी से दूर है। तीसरे नोट में भी यही स्थित है लेकिन दोनों नोटों के मुकाबले इसमें भी दूरी में अंतर है।

बाजार में पता करने पर लोगों ने बताया कि इन तीनों तरह के नोटों को लेने में दुकानदार ऐतराज नहीं करते हैं। आरबीआई की तरफ से 500 के नकली नोटों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। कुछ दिन पहले 10 के नकली सिक्कों की अफवाह भी फैल गई थी। इसके बाद आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी करके स्पष्ट किया था कि 10 के नकली सिक्के चलन में नहीं हैं। RBI की तरफ से कहा गया था कि 10 के कई तरह के सिक्के चलन में हैं और सभी असली हैं।

सोशल मीडिया में भी किसी ने 500 के नोट को लेकर आपत्ति नहीं जताई है। लोग आसानी से सभी तरह के नोट ले रहे हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर वायरल यह मेसेज आधारहीन है और इसपर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। सरकार ने भी नकली 500 के नोटों के बारे में कोई अडवाइजरी जारी नहीं की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस खबर, बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times