वर्ल्ड हॉकी लीग 2017 और वर्ल्ड कप 2018 की मेजबानी करेगा भुवनेश्वर

भुवनेश्वर
अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और ओडिशा सरकार ने सोमवार कतो अधिकारिक रूप से पुष्टि की कि पुरुषों का विश्व लीग फाइनल 2017 और पुरुष वर्ल्ड कप 2018 का आयोजन यहां किया जाएगा। कलिंगा स्टेडियम हॉकी के दो बडे़ टूर्नमेंट की मेजबानी करेगा। इस स्टेडियम में 2014 पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रोफी का सफल आयोजन किया गया था। यह हॉकी इंडिया लीग की मौजूदा चैंपियन कलिंगा लासंर्स का भी घरेलू स्थल है।

पुरुष हॉकी वर्ल्ड फाइनल भुवनेश्वर 2017 एक से 10 दिसंबर तक आयोजित होगा, इसमें मेजबान के अलावा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ आठ टीमों का स्वागत किया जाएगा, जो हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल से क्वॉलीफाई करेंगी। एफआईएच की विज्ञप्ति के अनुसार पुरुष हॉकी 2018 वर्ल्ड कप 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक खेला जाएगा, जिसमें मेजबान भारत के साथ 15 टीमें होंगी। ये हाकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल और इस साल होने वाली महाद्वीपीय चैंपियनशिप से क्वॉलीफाई करेंगे।

यह भी पुष्टि की गई कि ओडिशा राज्य दोनों टूर्नमेंट का टाइटल प्रायोजक होगा, जिससे अधिकारिक टूर्नमेंट टाइटल ‘ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व लीग फाइनल भुवनेश्वर 2017’ और ‘ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर 2018’ होगा। एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर ध्रुव बत्रा, हॉकी इंडिया की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलिना नोर्मन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने यह घोषणा की।

पटनायक ने कहा कि यह टूर्नमेंट राज्य के हॉकी प्रशंसकों को ही रोमांचित नहीं करेगा बल्कि इससे युवा पीढ़ी में इस खेल को प्रमोट करने में भी मदद मिलेगी। राज्य सरकार इन दोनों हॉकी टूर्नमेंट के लिए 75 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Hockey News in Hindi, हॉकी खेल समाचार, Hockey News Update