वनडे रैंकिंग में सुधार के लिए भारत को जीतनी होगी 4-1 से सीरीज

दुबई
टेस्ट में ‘बेस्ट’ होने के बाद टीम इंडिया के सामने नई चुनौती वनडे रैंकिंग की है। भारत अभी आईसीसी रैकिंग में चौथे नंबर पर है और इसमें सुधार करने के लिए न्यू जीलैंड के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज को कम से कम 4-1 के अंतर से जीतनी होगी। भारत के अभी 110 अंक हैं और न्यू जीलैंड से तीन अंक पीछे है।

न्यू जीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट सीरीज की शुरुआत दोनों टीमों में शीर्ष गेंदबाज के रूप में करेंगे, जबकि भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को आराम दिया गया है। बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

अन्य टीमों में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर करियर की सर्वश्रेष्ठ तीसरी रैंकिंग पर पहुंच गए हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 0-5 से वाइटवाश के बाद शीर्ष पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया ने अहम अंक गंवाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में अंतिम मैच में 31 रन की शिकस्त के दौरान 173 रन की पारी सहित सीरीज में कुल 386 रन बनाने वाले वार्नर नौ स्थान के फायदे से पहली बार शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम क्लीन स्वीप की बदौलत न्यू जीलैंड और भारत को पछाड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गई है, और शीर्ष पर मौजूद विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (118) से सिर्फ दो अंक पीछे है। दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज की शुरुआत 110 अंक से की थी और उसके छह अंक के फायदे से 116 अंक हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया के 124 से 118 अंक ही रह गए हैं। नवीनतम रैंकिंग में बाएं हाथ के बल्लेबाजों क्विंटन डिकाक और रिली रोसेयू को बड़ा फायदा हुआ है। सेंचुरियन में पहले वनडे में 113 गेंद में 178 रन की पारी सहित सीरीज में कुल 300 रन बनाने वाले डिकाक पांच स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। सीरीज में 311 रन बनाने वाले रोसेयू 30 स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 32वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 3-0 की जीत के दौरान लगातार तीन शतक जड़ने वाले पाकिस्तान के बाबर आजम करियर की सर्वश्रेष्ठ 15वीं रैंकिंग पर हैं। सीरीज में 120, 123 और 117 रन की पारी खेलने वाले बाबर ने 57 स्थान की छलांग लगाते हुए पहली बार शीर्ष 20 में जगह बनाई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Cricket News in Hindi, Latest Cricket News, क्रिकेट समाचार – Navbharat Times