ल्यूपिन ने किया बायोकॉम का अधिग्रहण

– रूसी बाजार में प्रवेश का रास्ता साफ

– वित्तीय ब्योरे का खुलासा नहीं

बिजनेस डेस्क, मुंबई

दवा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी ल्यूपिन ने रुसी कंपनी बायोकॉम के अधिग्रहण की घोषणा की है। इससे ल्यूपिन के रुस के बाजार में प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है। 2018 तक रुस का बाजार दुनिया के शीर्ष आठ फार्मास्युटिकल बाजारों में होगा। ल्यूपिन ने बयान में कहा कि उसने रुस में जेडएओ बायोकॉम कुछ शर्तों के साथ शतप्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। हालांकि, कंपनी ने इसके वित्तीय ब्योरे का खुलासा नहीं किया है। इस अधिग्रहण के साथ मुंबई की यह कंपनी रुस के फार्मास्युटिकल बाजार में उतर गई है। रुस के फार्मास्युटिकल बाजार का कारोबार 2014 में 765 अरब आरयूबी रहा था और यह दुनिया के शीर्ष दस बाजारों में था।

– भविष्य में अन्य पूर्वी यूरोप के बाजारों में

ल्यूपिन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनीता गुप्ता ने कहा, ‘बायोकॉम के जरिए रुसी बाजार में प्रवेश को लेकर हम काफी रोमांचित हैं। रुस काफी आकर्षक बाजार है। इसके जरिए हम पड़ोस के बाजारों के अलावा भविष्य में अन्य पूर्वी यूरोप के बाजारों में विस्तार कर सकेंगे।” आईएमएस के बिक्री आंकडांे के अनुसार करीब एक दशक से रुसी फार्मास्युटिकल बाजार ने दो अंकीय वृद्धि दर्ज की है और यह रुख जारी रहने की उम्मीद है। इसमें अनुमान लगाया गया है कि 2018 तक रुस दुनिया के शीर्ष आठ फार्मा बाजारों में होगा।

– बायोकॉम के बारे में

. 1991 में स्थापित बायोकॉम जेनेरिक फार्मा कंपनी

. 2014 में 86.12 आरयूबी का कारोबार किया था

. इसके 118 कर्मचारी हैं

– ल्यूपिन का अधिग्रहण इतिहास

इससे पहले मई में ल्यूपिन ने ब्राजील की मेडक्यूमिका इंडस्ट्री फार्मास्युटिका एसए के अधिग्रहण की घोषणा की थी। इससे वह उच्च वृद्धि वाले लातिनी अमेरिकी देश में प्रवेश कर गई थी। बंबई शेयर बाजार में ल्यूपिन का शेयर 0.43 प्रतिशत के नुकसान से 1,869.70 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times