लिएंडर पेस ने लगाई पार्टनर्स की सेंचुरी

नॉटिंघम

भारत के टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने अपने टेनिस कैरियर की कई उपलब्धियों में एक और मील का पत्थर जोड़ लिया जब वह एटीपी सर्किट में अपने 100वें डबल्स साझीदार के साथ मैदान में उतरे।

ओलिंपिक पदक विजेता पेस स्पेन के मार्सेल ग्रैनोलर्स के साथ जब यहां चल रहे एगन ओपन टेनिस प्रतियोगिता के लिए मैदान में आए तो यह स्पेन का खिलाड़ी उनका 100वां जोड़ीदार था। पेस और मार्सेल की जोड़ी ने टरीट हुये और स्काट लिपस्की की जोड़ी को 3-6, 6-2, 11-9 से हराकर क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश किया।

पेस के सबसे सफल जोड़ीदार भारत के ही महेश भूपति रहे हैं। इन दोनों ने मिलकर तीन ग्रैंडस्लैंम खिताब जीते। पेस ने कुल मिलाकर आठ ग्रैंडस्लैंम खिताब जीते हैं। उन्होंने रादेक स्टेपानेक और लुकास डलूही के साथ दो-दो और मार्टिन डेम के साथ एक खिताब जीता है। डबल्स साथियों के साथ शतक बनाने वाले पेस 47वें खिलाड़ी हैं, इन सौ खिलाड़ियों में 71 एटीपी टूर के स्तर पर और 29 खिलाड़ी चैलेंजर टूर्नमेंटों में खेले हैं।

पेस ने कहा, ‘इसका मतलब यह है कि मेरा टेनिस कैरियर काफी लंबा है, यह काफी दिलचस्प है कि टेनिस जैसे व्यक्तिगत खेल में मैं इतने ज्यादा जोड़ीदारों के साथ खेला हूं। मैं हमेशा कुछ नया सीखने का प्रयास करता हूं, मैं हमेशा अपने खेल में नयापन लाने का प्रयास करता हूं। अपनी टेनिस यात्रा के लिए मैं अपने को बहुत धन्य मानता हूं कि 25 साल के कैरियर में मैंने 100 जोड़ीदार बनाए।’

पेस ने कहा, ‘युगल मुकाबलों के लिए मैं अपना जोड़ीदार चुनने से पहले काफी होमवर्क करता हूं। मैं इस बात का ध्यान रखता हूं कि मेरी कमजोरियों के अभाव को मेरा जोड़ीदार पूरा कर दे। मैं किसी भी खिलाड़ी की कमजोरियों और मजबूती का बहुत ध्यान रखता हूं।’

वर्ल्ड के पूर्व नंबर एक 42 साल के पेस ने सात मिक्स्ड ग्रैंड स्लैम डबल्स खिताब भी जीते हैं जिसमें तीन कारा ब्लैक के साथ, दो मार्टिना नवरातिलोवा और एक एक लीसा रेमंड और मार्टिना हिंगिस के साथ जीता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times