लव-कुश रामलीला में 50 देशों की सुंदरियां

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली

अपने नए-नए प्रयोगों के लिए मशहूर पुरानी दिल्ली की लव-कुश रामलीला कमेटी में इस बार गणेश पूजन के दिन 50 देशों की सुंदरियां आ रही हैं। ये सुंदरियां मंचन के दौरान उपस्थित रहेंगी और गणेश वंदना में भी भाग लेंगी। रामलीला मंचन को और सजीव बनाने के लिए इस बार स्टेज पर कृत्रिम नदी और झरने भी बनाए जा रहे हैं।

पुरानी दिल्ली की मशहूर लीलाओं में से एक लव-कुश रामलीला कमेटी दर्शकों को लगातार आकर्षित करने के लिए हर साल मंचन में कुछ न कुछ नया जोड़ देती है। इस बार मंचन के पहले दिन गणेश पूजा के दौरान 50 देशों की सुंदरियां (मिस कंट्री) शिरकत करने जा रही हैं। इनमें विएतनाम, डेनमार्क, बेल्जियम, कनाडा, म्यामांर, नेपाल, मेक्सिको, रशिया आदि की सुंदरिया शामिल हैं। कमेटी अध्यक्ष अशोक अग्रवाल के अनुसार असल में इन सुंदरियों को इसलिए आमंत्रित किया गया है, ताकि उन्हें भारतीय धर्म और संस्कृति की जानकारी मिल सके। ये सुंदरियां देख सकें कि ऐसे धार्मिक आयोजनों में अपार लोग भक्तिभाव से जुटते हैं और उनमें गंभीरता दिखाते हैं। अग्रवाल के अनुसार जब हमने इस आयोजन के लिए इन सुंदरियों से संपर्क किया गया तो उन्होंने आने में खासी दिलचस्पी दिखाई। कुछ सुंदरियों ने तो बीच-बीच में भी रामलीला मंचन देखने के लिए भी उत्सुकता दिखाई है।

मंचन को और व्यापक और सजीव दिखाने के लिए कमेटी इस बार कुछ और प्रयोग करने जा रही है। अशोक अग्रवाल के अनुसार 250 फुट लंबा स्टेज बनाया जा रहा है। विभिन्न प्रसंगों के लिए इस मंच को सात भागों में बांटा जाएगा और इनमें से कई मंच को हर रोज बदला जाएगा। मंचन को भव्य बनाने के लिए मुंबई हॉलीवुड की स्पेशल टीमें मदद कर रही हैं। पहली बार मंच पर कृत्रिम नदी और झरने बनाए जा रहे हैं, जिससे मंचन और सजीव दिखे। मंचन के लिए एक बड़े जादूगर की सेवाएं भी ली गई हैं, जो युद्ध के दृश्यों को और अधिक खतरनाक बनाएगा।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि रामलीला के दस दिन के मंचन के दौरान बॉलीवुड के 50 सितारे लीला में विभिन्न रोल करेंगे। जो सितारे हिस्सा लेंगे उनमें असरानी, राजा मुराद, मनोज तिवारी, रवि किशन, अनूप जलोटा, मुकेश ऋषि, शिबा, अमिता नागिया, सुब्बी शर्मा आदि शामिल हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री विजय सांपला और दिल्ली की पूर्व पार्षद शोभा विजेंद्र भी मंचन में भाग लेने जा रही हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi