लंदन में प्रदूषण फैलाने वाली कारों को चुकाना होगा भारी चार्ज

लंदन
वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लंदन अति निम्न कार्बन उत्सर्जन करने की घोषणा करने वाला दुनिया का पहला शहर बन गया है। प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए अब ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले कारों को अतिरिक्त चार्ज भी देना होगा। अति निम्न कार्बन उत्सर्जन जोन वाले इलाके में वाहनों को कार्बन उत्सर्जन के मानकों का पालन करना होता है या फिर यात्रा के लिए चार्ज देना होता है।

लंदन के मेयर सादिक खान ने मंगलवार को घोषणा की कि नया जोन 8 अप्रैल 2019 से लॉन्च होगा। तब ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाली करों, मोटरबाइक को सेंट्रल लंदन से गुजरने के लिए 12.50 यूरो का चार्ज चुकाना होगा, जबकि बसों और भारी वाहनों को 100 यूरो का शुल्क देना होगा। खान ने बताया कि इस कदम से 2020 तक कार्बन उत्सर्जन में 50 फीसदी की कमी आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, ‘लंदन की हवा घातक हो चुकी है और मैं चुपचाप खड़े होकर सबकुछ नहीं देख सकता। मैं इन प्रस्तावों पर चर्चा करूंगा ताकि इससे प्रभावित होने वाले बिजनस और अन्य लोग नए नियमों के तहत खुद को ढाल सकें।’

2019 में लागू होने वाला यह नया चार्ज ‘टाक्सिसटी चार्ज’ की जगह लेगा। ‘टाक्सिसटी चार्ज’ इस साल अक्टूबर से लागू होने वाला है। इस चार्ज के तहत 2006 के पहले के डीजल और पेट्रोल वाहनों को पीक घंटों में सेंट्रल लंदन में प्रवेश के लिए 10 यूरो का अतिरिक्त चार्ज देना होगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Britain News in Hindi, ब्रिटेन समाचार, Latest Britain Hindi News, ब्रिटेन खबरें