रेलवे ने सुरक्षा कार्यों के लिए वित्त मंत्रालय से 1.19 लाख करोड़ रुपये मांगे

नई दिल्ली
रेल मंत्रालय ने दुर्घटनाओं पर पूरी तरह रोक लगाने के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्रालय से एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा राशि मांगी है ताकि रेल पटरियों को दुरुस्त किया जा सके और सिग्नल सिस्टम को आधुनिक बनाया जा सके। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने वित्त मंत्री अरुण जेटली को पत्र लिखकर 1,19,183 करोड़ रुपये की मांग की है।

चिट्ठी में रेल परिचालन सुरक्षा से जुड़े विभिन्न कार्यों के लिए एक अलग फंड बनाने की बात कही गई है। इसमें पटरियों को दुरस्त करने के साथ-साथ रेल पुल बनाकर सड़कों पर बने फाटकों को पूरी तरह समाप्त करना शामिल है।

रेलवे ने गाड़ियों की गति बढ़ाने का फैसला किया है इसलिए यह भी महत्वपूर्ण हो जाता है कि सिग्नल सिस्टम के साथ-साथ रेल पटरियों और रेल पुलों को भी मजबूत किया जाए। यात्री गाड़ियों की गति बढ़ाने के साथ ही रेलवे ने अधिक भार वाली माल गड़ियां चलाने का भी फैसला किया है। इसके लिए रेल पुलों और पटरियों को मजबूत किया जाना जरूरी है।

रेलवे ने रेल परिचालन को सुरक्षित बनाने के लिए जरूरी कार्य के लिए एक समिति बनाई है जो अपनी रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को देगी। इस समिति में वित्त, बिजली, मकैनिकल, सिविल और सिग्नल डायरेक्टरेट के अधिकारी शामिल हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business