रिजर्व बैंक प्रमुख पर आदर्श आचार संहिता लागू करना अनुचित : सुब्बाराव

मुंबई, 12 अगस्त :भाषा: रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर डी. सुब्बाराव ने आज कंेंद्रीय बैंक के प्रमुख के लिए आदर्श आचार संहिता के विचार को खारिज करते हुए अपने उत्तराधिकारी रघुराम राजन जैसे सार्वजनिक बुद्धिजीवियों के जनता के भले के लिए अपने पद का गंभीरता से इस्तेमाल करने के अधिकार की वकालत की।

उन्हांेने आज यहां रिजर्व बैंक मुख्यालय पर अपनी पुस्तक हू मूव्ड माई इंट्रेस्ट रेट के विमोचन के मौके पर एक विशेष कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हैं नहीं लगता कि इस बात के लिए कोई आचार संहिता होनी चाहिए कि गवर्नर को किस विषय पर बोलना है?

उन्हांेने कहा, मुझे नहीं लगता कि यह सलाह दी जानी चाहिए कि गवर्नर सिर्फ कंेंद्रीय बैंक से संबंधित मुद्दांे पर बोलेगा। यह कहना कि गवर्नर कंेद्रीय बैंकिंग से आगे नहीं जाएगा, उचित नहीं होगा। यदि गवर्नर वास्तव मंे सार्वजनिक बुद्धिजीवी है, जैसे कि राजन हैं, तो मुझे लगता है कि यह अच्छा, उचित और वांछित है कि वह उन मुद्दांे पर बोलें।

सुब्बाराव ने कहा कि गवर्नर की जनता में पहचान होती है और यदि वह अपने कार्यालय या पद का इस्तेमाल करते हुए इन बडे़ मुद्दांे पर विचार व्यक्त करते हैं तो जनता मंे उनका योगदान काफी बड़ा होगा।

यहां उल्लेखनीय है कि राजन कई बार ऐसे मुद्दांे पर अपने विचार व्यक्त करते रहे हैं जिनके बारे मंे उनके आलोचकांे का कहना है कि यह उनके दायरे से बाहर के हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business