राष्ट्रपति चुनाव: आम आदमी पार्टी ने मीरा कुमार का समर्थन करने की घोषणा की

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (आप) ने आखिरकार संशय खत्म करते हुए राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन देने का फैसला किया है। पार्टी ने अभी तक किसी को राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन पर अपना रुख साफ नहीं किया था। गुरुवार को पार्टी की एक बैठक में यह फैसला लिया गया।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पार्टी पीएसी की बैठक हुई जिसमें पार्टी ने फैसला किया है कि आगामी राष्ट्रपति चुनाव में पार्टी विपक्ष की साझा उम्मीदवार मीरा कुमार को समर्थन देगी। उन्होंने कहा, ‘हमारा मत है कि राष्ट्रपति चुनाव में दलगत राजनीति से उपर उठकर देखना चाहिए। इस प्रतिष्ठित पद के लिए वोट देने की नौबत ही नहीं आनी चाहिए, इसे आपसी सहमति के आधार पर सभी दलों को मिलकर एक उपयुक्त शख्ससियत को इस पद पर बिठाना चाहिए।

आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने शुरुआत में ही विपक्षी खेमे के साथ आने में रुचि दिखाई थी। उन्होंने तृणमूल चीफ ममता बनर्जी, सीपीएम प्रमुख सीताराम येचुरी और जेडीयू लीडर शरद यादव से मिलकर विपक्ष के साथ आने की इच्छा भी जताई थी, लेकिन पार्टी की ओर से अभी तक किसी को समर्थन देने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई थी।

हालांकि राष्ट्रपति चुनाव को लेकर आप और कांग्रेस के बीच के समीकरण सही नहीं चल रहे थे। कांग्रेस का मानना था कि आप के चार में से तीन सांसदों ने पहले ही केजरीवाल के नेतृत्व के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। वहीं, आप नेतृत्व को अंदरूनी फूट की वजह से दिल्ली और पंजाब में अपने बागी विधायकों की संख्या का सही-सही पता नहीं है। ऐसे में आम आदमी पार्टी अगर संयुक्त विपक्ष के साथ खड़ी भी हो जाती है तो वोटों में कुछ खास फर्क नहीं आएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi