रणनीति बनाने में जुटे गोल्ड कारोबारी, सीएम से भी मिले

रामेश्वर दयाल

अपने कारोबार पर एक पर्सेंट एक्साइज ड्यूटी लगाए जाने के खिलाफ बेमियादी हड़ताल पर गए देश भर के गोल्ड कारोबारी आज राजधानी में बड़ी बैठक कर रहे हैं। बैठक में हड़ताल को तेज करने की रणनीति पर विचार किया जाएगा। हड़ताली कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की। सीएम ने उन्हें आश्वस्त किया है कि उनकी समस्याओं को लेकर अब वे राज्यों के सीएम को भी पत्र लिखेंगे।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली ने केंद्र सरकार के बजट में गोल्ड जूलरी पर एक पर्सेंट एक्साइज ड्यूटी लगाने की घोषणा की है। जिसके खिलाफ दिल्ली और देश भर के गोल्ड कारोबारी गत दो मार्च से बेमियादी हड़ताल पर चले गए हैं। उनका कहना है कि इस टैक्स से लगने के कारण उनके कारोबार में इंस्पेक्टरी राज बढ़ जाएगा, जिससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा। जिसके चलते उन्हें कारोबार चलाने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। खास बात यह है कि ड्यूटी को हटाने के लिए गोल्ड कारोबारी नेता वित्त मंत्री के अलावा अन्य मंत्रियों के आगे भी अपना दुखड़ा रो चुके हैं, लेकिन उनकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही है।

इस मसले को लेकर आज दिल्ली और देश के गोल्ड कारोबारी नेता नई दिल्ली के एक बड़े होटल में आज एक बड़ी बैठक कर रहे हैं। कारोबारी नेता योगेश सिंघल के अनुसार इस बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी, क्योंकि केंद्र सरकार इस टैक्स को हटाने की बात नहीं कर रही है। यह पूछे जाने पर क्या इस बैठक में हड़ताल वापसी पर भी विचार हो सकता है, सिंघल का कहना है कि जब तक इस टैक्स को नहीं हटाया जाएगा, उनकी हड़ताल जारी रहेगी। उनका यह भी कहना है कि आंदोलन व हड़ताल कर रहे गोल्ड कारोबारी पूरे देशभर में अभियान भी चलाने जा रहे हैं, जिसमें इस बात की जानकारी दी जाएगी कि ड्यूटी लगाने से उन्हें और आम लोगों को किस प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

दूसरी और इसी मसले को लेकर दिल्ली के गोल्ड कारोबारियों का एक प्रतिनिधिमंडल आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात की। इस मुलाकात का आयोजन आम आदमी पार्टी की ट्रेड विंग ने किया है। विंग के संयोजक बृजेश गोयल के अनुसार इस मुलाकात में गोल्ड कारोबारी नेता बहादुर सिंह, एनके राजपूत, शशि वर्मा, राज गर्ग, पवन झालानी आदि शामिल हुए। कारोबारियों ने मुख्यमंत्री से दिल्ली में सरकार की ओर से जूलर्स बोर्ड बनाने की मांग की और यह भी कहा कि कारोबारी एक और बड़ी रैली में करने जा रहे, जिनमें वह शिरकत के लिए आएंं। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर गौर करने का आश्वासन दिया और यह भी कहा कि उनकी समस्याओं को लेकर वह जल्द ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखेंगेँ।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi