यूपी बोर्ड परीक्षा: DM और SSP ने दौड़ाया तो नहर में कूद गए नकल माफिया

बलिया
शासन की सख्ती के कारण हरकत में आए यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को नकल मुक्त कराने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की सक्रियता दिखने लगी है। कभी नकल माफिया का गढ़ कहे जाने वाले बलिया जिले में अब जिलाधिकारी और एसएसपी की सख्ती के कारण इस गोरखधंधे में शामिल लोगों के बीच खौफ का माहौल दिखने लगा है। नकल माफिया पर प्रशासनिक सख्ती का एक दृश्य शुक्रवार को बलिया जिले के भीमपुरा में भी दिखा जहां डीएम सुरेंद्र विक्रम और एसएसपी अनिल कुमार ने खुद कुछ नकल माफियाओं को दौड़ा लिया।

जानकारी के मुताबिक परीक्षा के दौरान मुआयने पर निकले डीएम सुरेंद्र विक्रम और एसएसपी अनिल कुमार भीमपुरा के राम भवन इंटर कॉलेज के पास से गुजर रहे थे। इसी दौरान कॉलेज के 100 मीटर परिक्षेत्र में कुछ नकल माफिया को देखने के बाद दोनों अधिकारियों ने पहले अपनी गाड़ी रुकवाई और फिर इन लोगों को दौड़ा लिया। डीएम को पीछे दौड़ता देख नकल माफिया खौफ में पास में मौजूद नहर में कूद गए। इसके बाद अधिकारियों ने पास मौजूद परीक्षा केंद्र पहुंचकर सभी केंद्र व्यवस्थापकों को प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी को भी घुसने ना देने के निर्देश दिए और आदेश का अनुपालन ना करने पर सख्त कार्रवाई करने की भी बात कही।

दूसरी बार परीक्षा देते हुए मिला छात्र
यूपी बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर शुक्रवार को दौरे पर निकले जिलाधिकारी सबसे पहले नवीन इंटर कॉलेज इसारी सलेमपुर पर पहुंचे। इस दौरान जिलाधिकारी ने यहां दो दिन पूर्व लगाए गए सीसीटीवी कैमरों की जांच की और फिर मौजूद केंद्र व्यवस्थापक को परीक्षा को शुचिता के साथ संपन्न कराने के निर्देश दिए। इसके बाद भीमपुरा क्षेत्र में निकले जिलाधिकारी ने एक छात्र को दूसरी बार परीक्षा देते हुए पकड़ा और उससे कड़ी पूछताछ की। छात्र के जवाब से संतुष्ट ना होने पर जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दोषी लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

‘फर्नीचर का इंतजाम ना किया तो डिबार होगा परीक्षा केंद्र’
इसके बाद कई अन्य परीक्षा केंद्रों पर भी अनियमितता देखने को मिली जिसके बाद जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक और संबंधित केंद्र व्यवस्थाओं को परीक्षा के लिए हो रही सभी समस्याओं का जल्द अंत करने के निर्देश दिए। इस दौरान एक स्कूल में बच्चों के जमीन पर बैठकर परीक्षा देने की समस्या भी देखने को मिली जिसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने केंद्र प्रभारी को दो दिन के अंदर फर्नीचर की उपलब्धता के निर्देश दिये गए। इसके साथ ही जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि अगर दो दिन बाद ऐसी स्थिति दिखती है तो इस केंद्र को आजीवन डिबार कर दिया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर