यूपी बोर्ड: ऐब्सेंट स्टूडेंट की कॉपी में जवाब लिख रहे थे टीचर, केंद्र व्यवस्थापक पर दर्ज हुआ मुकदमा

पीलीभीत
यूपी की योगी सरकार उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा में सख्ती बरतने और अनुशासित तरीके से परीक्षा कराने के निर्देश दे चुकी है। इसके बावजूद इन निर्देशों की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है पीलीभीत जिले से, जहां पर एसडीबीआर सर्वोदय इंटर कॉलेज, कल्याणपुर में एक अनुपस्थित छात्रा की कॉपी पर शिक्षक को लिखते हुए पाया गया। जिला विद्यालय निरीक्षक ने केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही विद्यालय की मान्यता रद्द करने की सिफारिश शासन से की है।

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि उक्त विद्यालय में हाई स्कूल की रिया मिश्रा, रोलनंबर 1158081 परीक्षा में लगातार अनुपस्थित रहीं। कक्ष निरीक्षकों ने उपस्थिति पत्रक पर छात्रा की अनुपस्थिति लगाकर साइन (हस्ताक्षर) कर दिए।

हालांकि, परीक्षा केंद्र के व्यवस्थापक और प्रबंधक ने छात्रा की अनुपस्थिति के बावजूद उसकी कॉपी किसी और से लिखवा दी। यही नहीं, उपस्थिति दर्शाने के लिए फर्जी साइन भी बना दिए। यही नहीं, कुछ और फर्जीवाड़ा भी किया गया।

ऐब्सेंट दर्ज करने वाले कक्ष निरीक्षक के हस्ताक्षरों और अनुपस्थिति को काटकर कूट रचना करके किसी अन्य कक्ष निरीक्षक के हस्ताक्षर बनाए गए। छात्रा की कॉपी भी उसकी हैंडराइटिंग में नहीं लिखी गई हैं।

फर्जीवाड़े का यह पूरा मामला सामने आने के बाद धारा 420 के तहत गजरौला थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। इसके साथ ही सूचना यूपी बोर्ड के सचिव और अपर सचिव को भी दे दी गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर