यूपी के सोनभद्र और मध्‍य प्रदेश के सिंगरौली में भूकंप के तेज झटके, अफरातफरी

सोनभद्र
यूपी के सोनभद्र और सीमावर्ती मध्‍य प्रदेश के सिंगरौली में शाम 7.44 बजे अचानक भूकंप के तेज झटके से लोगों के बीच अफरातफरी का माहौल बन गया। जोरदार भूकंप से स्‍थानीय लोग सहम गए। लोग घरों से बाहर निकल सड़क पर आ गए। हालाकि भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। शाम 7.44 बजे अचानक आये भूकम्प से मकान हिलने लगे और सामान गिरने लगा।

भूकंप से घबराए लोग किसी तरह से अपने आप को संभाल घरों से बाहर निकल सड़क पर पहुंचे। यूएसजीएस की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.6 रही। सिंगरौली के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सूर्यकान्त शर्मा ने भी इसकी पुष्टि की है। भूकंप का असर सिंगरौली के बैढ़न, विन्ध्यनगर , जयंत, मोरवा, बरगवां, सोनभद्र के अनपरा, शक्तिनगर ,बीना, रेणुकूट, म्योरपुर आदि इलाकों में रहा। भूकंप से कई घरों में दरारें आ गयी हैं।

हालांकि भूकम्प से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। इलाके में लोग अभी दहशत में हैं और अपने घरों में जाने से डर रहे हैं। भूकंप का असर तकरीबन 5 से 8 सेकंड तक रहा है। जानकारों की माने तो सिंगरौली में इतनी तीव्रता का भूकंप इससे पहले लोगों ने कभी महसूस नहीं किया था। बता दे, सिंगरौली और सोनभद्र का बड़ा हिस्सा औद्योगिक क्षेत्र होने की वजह से कोल माइंस एरिया में आये दिन ब्लास्टिंग होती रहती है।

भूकंप से देश के सबसे बड़े एनटीपीसी पावर प्लांट विन्ध्यनगर में स्थित एक ब्‍वायलर भी ट्रिप हो गया जिससे जोरदार आवाज आई। इस बीच एनटीपीसी विन्ध्यनगर के पीआरओ सतीश श्रीवास्तव ने बताया कि ब्वायलर ट्रिप होने का भूकंप से कोई लेना-देना नहीं है। भूकंप को एनटीपीसी कॉलोनी में भी महसूस किया गया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर