यूपीः PCS 2018, 831 पदों पर 6 से आवेदन, हर गलत जवाब पर कटेंगे एक तिहाई अंक

इलाहबाद
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 प्री परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी। पीसीएस के 831 पदों के लिए होने वाली इस परीक्षा में एसडीएम के 119 और डिप्टी एसपी के करीब सौ पद शामिल हैं। अभ्यर्थियों को 2 अगस्त तक फीस जमा करते हुए 6 अगस्त तक अपने आवेदन पूरे करने होंगे। पीसीएस 2018 के साथ पहली बार कई नए बदलाव भी इस परीक्षा से किए जा रहे हैं।

हर गलत उत्तर पर कटेंगे एक तिहाई अंक
असिस्टेंट कन्जर्वेटर ऑफ फॉरेस्ट (एसीएफ) के पद पहली बार पीसीएस में शामिल किए गए हैं। दोनों की प्री परीक्षा एक ही होगी हालांकि मेंस अलग-अलग होगा। इसी तरह पीसीएस 2018 में मेडिकल विषय को मुख्य परीक्षा में स्थान दिया गया है। पीसीएस प्रीलिम्स परीक्षा में बड़ा बदलाव यह किया गया है कि अब हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। इसी तरह मेंस परीक्षा में अब तक दो वैकल्पिक विषय होते थे, लेकिन पीसीएस 2018 परीक्षा से मेंस में सिर्फ एक वैकल्पिक विषय रहेगा। इसलिए इस परीक्षा के कुल अंकों में भी बदलाव होगा। आयोग ने पीसीएस के इंटरव्यू पैटर्न में भी बदलाव किया है। पहले इंटरव्यू के लिए 200 अंक निर्धारित थे जो 2018 परीक्षा से 100 रह जाएंगे।

फॉर्म भरने में भी मिलेगी राहत
इन बदलावों के साथ ही आयोग ने पीसीएस समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए किए जाने वाले ऑनलाइन आवेदन में भी बदलाव कर दिया है। एनआईसी की मदद से अब ऐसा सिस्टम तैयार किया गया है, जिससे फॉर्म भरते हुए किसी गलती का सुधार किया जा सकेगा। इसके लिए आयोग अलग से समय देगा। फिलहाल फॉर्म में गलती होने पर दूसरा फॉर्म भरना पड़ता है।

बीजेपी एमएलसी ने राज्यपाल को भेजा पत्र
बीजेपी के एमएलसी देवेन्द्र सिंह ने एपीएस (यूपी सचिवालय) 2010 परीक्षा की जांच सीबीआई को सौंपने के लिए राज्यपाल राम नाईक को पत्र भेजा है। दरअसल, यूपीपीएससी की भर्तियों में हुई गड़बड़ी की जांच कर रही सीबीआई को इस परीक्षा में भी गड़बड़ी के साक्ष्य मिले हैं और वह इसकी जांच करना चाहती है। इसके लिए सीबीआई ने शासन को पत्र भी भेजा है। लेकिन उसे अब तक अनुमति नहीं मिली है। इस परीक्षा के पहले और दूसरे चरण का रिजल्ट 2105 में जबकि अंतिम चरण का रिजल्ट 2017 में जारी किया गया था। इसलिए इस परीक्षा की सीबीआई जांच के लिए अलग से नोटिफिकेशन जारी होना जरूरी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News: UP Samachar, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, यूपी समाचार,उत्तर प्रदेश खबर