मोदी सरकार ने केंद्र और दिल्ली के बीच ‘भारत-पाक’ के हालात बना दिए: केजरीवाल

नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को मोदी सरकार पर केंद्र और दिल्ली के बीच के संबंधों को ‘भारत-पाकिस्तान’ जैसे हालात में ले जाने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर रुकावटें पैदा नहीं की गई होती तो उन्होंने शहर के लिए जो उपलब्धियां हासिल की हैं उससे चार गुना ज्यादा उपलब्धियां होतीं।

जनता के साथ संवाद कार्यक्रम ‘टॉक टू एके’ के पहले संस्करण में केजरीवाल ने 21 संसदीय सचिवों की नियुक्ति CBI द्वारा वरिष्ठ अधिकारी की गिरफ्तारी और अधिकारियों के तबादले जैसे कई विवादित मुद्दों पर सवालों के जवाब दिए और प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मोदी की नजर में सिर्फ वह (केजरीवाल) देश के ‘एकमात्र भ्रष्ट मुख्यमंत्री’ हैं।

करीब दो घंटे के इस कार्यक्रम में केजरीवाल ने आरोप लगाया कि केंद्र AAP सरकार को ‘गिराने’ की कोशिश कर रहा है। इस कार्यक्रम को आम आदमी पार्टी के संपर्क के बढ़ाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है। कार्यक्रम में लोगों ने केजरीवाल से सवाल पूछे। AAP संयोजक ने BJP अध्यक्ष अमित शाह पर CBI को संचालित करने का आरोप लगाया और कहा कि हर किसी का दिन आता है और यह बहुत जल्द खत्म होगा।

उन्होंने संकेत दिया कि उनकी पार्टी अगले साल गुजरात विधानसभा चुनाव लड़ सकती है और आरोप लगाया कि उस राज्य में ‘दमन का माहौल’ है और लोग BJP की सरकार को हटाना चाहते हैं। विज्ञापनों पर अपनी सरकार के खर्च को उचित ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में 526 करोड़ रुपये नहीं, बल्कि 75 करोड़ रुपये खर्च किए गए और उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले पर RSS अफवाह फैला रहा है और दुनिया में अफवाह फैलाने वाला ऐसा कोई दूसरा संगठन नहीं है।

केजरीवाल ने कहा, ‘अगर उन्होंने इसे भारत-पाकिस्तान का हालात नहीं बनाया होता तो जो काम हमने किए उससे चार गुना ज्यादा करते।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री से कहा कि अगर कोई गलती हो गई है तो मुझे माफी करिए लेकिन इन दिक्कतों को खत्म करिए। बहुत काम हुआ है। परंतु अगर रुकावटें पैदा नहीं होती तो चार गुना ज्यादा काम होता।’

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हमने विधानसभा में 14 विधेयक पारित किए जिनमें समय से सेवा आपूर्ति का विधेयक भी शामिल है। इस विधेयक को पारित हुए आठ महीने बीत गए।’ केजरीवाल ने कहा, ‘रामलीला मैदान के संस्करण वाला जनलोकपाल विधेयक याद है? इसको भी पारित हुए आठ महीने बीत गए और तब से केंद्र की मंजूरी का इंतजार है।’

इस कार्यक्रम का संचालन संगीतकार और गायक विशाल ददलानी ने किया तथा इसमें उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। केजरीवाल ने कहा, ‘प्रधानमंत्री की नजर में देश में एकमात्र भ्रष्ट मुख्यमंत्री है। वे हमें तोड़ना चाहते हैं। उन्होंने दूसरी पार्टियों के साथ साठगांठ कर ली है।’ उन्होंने कहा, ‘क्या रॉबर्ट वाड्रा, सोनिया गांधी या शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ FIR दर्ज की गई? वे मुझसे नहीं डरे हैं, बल्कि मेरी ईमानदारी से डरे हुए हैं। पूरा पुलिस बल हमारे पीछे पड़ा है।’ केजरीवाल ने कहा, ‘केंद्र उसी तरह काम कर रहा है जैसे अंग्रेज हमारे स्वतंत्र सेनानियों के साथ सुलूक करते थे। मैंने विधायकों से कह दिया है कि यह आजादी की दूसरी लड़ाई है।’ उन्होंने कहा, ‘वे राष्ट्रमंडल घोटाले की जांच नहीं कर रहे हैं। मैंने अपने विधायकों से कहा कि वे जेल जाने के लिए तैयार रहें। अगर राजेंद्र कुमार मेरे कार्यालय में नहीं होते तो मैं पूरे दावे से कहता हूं कि उनकी गिरफ्तारी नहीं होती।’

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अधिकारियों के लिए संदेश है कि वे हमारे के लिए काम नहीं करें। अमित शाह CBI का माइक्रो-मैनेजमेंट कर रहे हैं। परंतु हर आदमी का दिन आता है। बहुत जल्द ये सब चीजें खत्म हो जाएंगी।’ केंद्र को छात्रों के साथ टकराव मोल नहीं लेने को लेकर आगाह करते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर मौजूदा हालत बनी रही तो भविष्य में देश के लिए खतरा पैदा हो सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

दिल्ली समाचार, खबर, हिन्दी Political News Delhi