मोदी ने श्रीलंका की प्राचीन राजधानी में महाबोधि वृक्ष की पूजा की

अनुराधापुरा (श्रीलंका)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीलंका की प्राचीन राजधानी अनुराधापुरा की यात्रा की और क्षेत्र से भारत के बौद्ध संबंध दर्शाते हुए वहां स्थित पवित्र महाबोधि वृक्ष की पूजा अर्चना की। मोदी के साथ श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने महाबोधि वृक्ष मंदिर में करीब 30 मिनट बिताए और प्रार्थना की। इस दौरान मोदी ने सफेद कुर्ता पायजामा पहना हुआ था।

ऐसी किवदंती है कि महात्मा बुद्ध ने भारत के बोधगया में स्थित जिस पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे बैठकर ज्ञान प्राप्त किया था, उसकी एक शाखा को सम्राट अशोक की पुत्री राजकुमारी संघमित्रा 288 ईसा पूर्व यहां लेकर आई थीं। इस वृक्ष को अनुराधापुरा में रोपा गया था। इस पवित्र वृक्ष की दक्षिणी शाखा पर ‘सियुरा’ (बौद्ध भिक्षुओं द्वारा पहना जाने वाला नारंगी जामा) रख कर और ‘पंडुरा’ (कपड़े का छोटा टुकड़ा जिसमें सिक्का बंधा होता है) बांधकर इसकी पूजा की जाती है।

मोदी और सिरीसेना ने वृक्ष के समक्ष श्रद्धा में सिर झुकाया। इस दौरान विदेश मंत्री मंगला समरवीरा भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री ने इसके बाद प्रमुख भिक्षु को दक्षिणा दी। मोदी इसके बाद दोपहर में जाफना गए और शाम को उनका भारत लौटने का कार्यक्रम है। वर्ष 1987 के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय श्रीलंका दौरा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times