मोदी ने अमेरिका में जीएसटी शोकेस किया

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका में सीईओज के सामने जीएसटी पर अमल का जिक्र करते हुए कहा है यह दिखाता है कि भारत बड़े निर्णय ले सकता है और उन्हें तेजी से लागू कर सकता है। मोदी ने वॉशिंगटन डीसी में 20 प्रमुख अमेरिकी सीईओ से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भारत की अर्थव्यवस्था पर फोकस कर रही है। युवा आबादी और बढ़ते मध्य वर्ग जैसे कारणों से दुनिया की दिलचस्पी भारतीय अर्थव्यवस्था में जगी है, खासतौर से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेड ऐंड कॉमर्स और लोगों के आपसी संपर्क के मामले में। पिछले तीन वर्षों में भारत सरकार ने लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार पर ध्यान केंद्रित किया है। इसमें ग्लोबल भागीदारी की आवश्यकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ‘मिनिमम गवर्नमेंट मैक्सिमम गवर्नेंस’ जैसे सिद्धांतों पर काम कर रही है। सरकार ने 7,000 सुधारों की शुरुआत की है। यह ग्लोबल स्टैंडर्ड्स के लिए भारत की चाहत को इंगित करता है। वर्षों के प्रयासों के बाद जीएसटी वास्तविकता बन रहा है। इस पर अमल जटिल है जो भविष्य के लिए अध्ययनों का विषय हो सकता है।

सीईओज ने नीतिगत पहल और कारोबार में आसानी के लिए प्रधानमंत्री की सराहना की। डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, नोटबंदी और अक्षय ऊर्जा की दिशा में जोर पर कई सीईओज ने तारीफ की। कई सीईओज ने कौशल विकास और शिक्षा पहल में भागीदार बनने की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने बताया कि महिला सशक्तीकरण, डिजिटल टेक्नॉलजी, शिक्षा और खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्रों में भारत में उनकी कंपनियां काम कर रही हैं।

इन्फ्रास्ट्रक्चर, डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग और ऊर्जा सुरक्षा जैसे विषयों पर भी विचार-विमर्श किया गया। मोदी ने महिलाओं के सशक्तीकरण, रिन्यूएबल एनर्जी, स्टार्ट अप और इनोवेशन जैसे क्षेत्रों में सीईओ का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने स्कूल जाने वाली लड़कियों की आवश्यकताओं के साथ सैनिटरी प्रॉडक्ट्स और तकनीकों को जोड़ने का सुझाव दिया।

अंत में, प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ मुलाकात की उम्मीद करते हुए कहा कि भारत और अमेरिका के मूल्य एक हैं। यदि अमेरिका मजबूत होगा, तो भारत को स्वाभाविक लाभ मिलेगा। भारत का मानना है कि एक मजबूत अमेरिका दुनिया के लिए अच्छा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

बिज़नस न्यूज़, व्यापार समाचार भारत, वित्तीय समाचार, News from Business