‘मोक्ष दिलाने के नाम पर आश्रम में लाई जाती थी गरीब लड़कियां, महंत करता था यौन शोषण’

मनोज पाण्डेय, बस्ती
उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में साध्वियों के साथ यौन शोषण के आरोपों में फंसे महंत सच्चिदानंद और उसके चेलों की धरपकड़ के लिए जिला पुलिस की ओर से कार्रवाई तेज कर दी गई है। आश्रम में चल रहे गोरखधंधे की जांच के लिए जहां पुलिस टीमों का गठन कर दिया गया है, वहीं इस साजिश से जुड़े कई राज भी अब सामने आने लगे हैं।

पुलिस की शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि महंत सच्चिदानंद खुद को भगवान घोषित कर साध्वियों का यौन शोषण किया करता था। जानकारी के मुताबिक महंत के बस्ती स्थित आश्रम में करीब 20 वर्षों से यह गोरखधंधा संचालित किया जा रहा था, लेकिन इसका खुलासा तब हुआ जब यहां से भागी चार साध्वियों ने पुलिस को महंत द्वारा उनके यौन शोषण किये जाने की खबर दी गई। साध्वियों की शिकायत के बाद पुलिस ने महंत समेत उसके चेलों की धरपकड़ की कार्रवाई शुरू की।

बस्ती में संचालित होने वाले इस संत कुटीर आश्रम के बंधन से मुक्त होकर भागी चार साध्वियों के सामने आने के बाद जो आरोप लगे हैं उससे पुलिस अधिकारी भी सकते में हैं। छत्तीसगढ़ की रहने वाली पीड़िताओं ने बताया कि सचिदानंद लंबे समय से कम उम्र की लड़कियों का यौन शोषण करता था। पीड़िताओं का आरोप है कि महंत के चेले देशभर में जाकर सत्संग करते और फिर गरीब परिवार की कम उम्र की लड़कियों को भक्ति के रास्ते पर चलकर मोक्ष दिलाने का झांसा देकर आश्रम में ले आया करते थे।

विरोधियों पर साध्वियों से कराए जाते थे फर्जी मुकदमें
पीड़िताओं का आरोप है कि चेलों के इसी तरह झांसे में आकर वह भी आश्रम में पहुंचीं थी। उन्होंने बताया कि उन्हें आश्रम में लाने के बाद दो महिला साध्वियों के सहयोग से महंत ने कई बार उनके साथ बलात्कार किया और विरोध करने पर अपने चेलों से भी उनका यौन शोषण कराया। साध्वियों ने बताया कि उनके अलावा कई अन्य साध्वियों के साथ भी ऐसा ही किया जाता था। साध्वियों का आरोप है कि महंत सचिदानंद खुद को भगवान मानता था और साध्वियों से खुद की पूजा कराता था। पीड़िताओं ने यह भी कहा कि महंत ने अपने विरोधियों को फंसाने के लिए कई साध्वियों से उनके खिलाफ फर्जी मुकदमें भी कराए थे। इसके अलावा आश्रम की जो साध्वियां गर्भवती हो जाती थीं उनका डारीडीहा के एक घर में गर्भपात करा दिया जाता था।

महंत पर कई थानों में दर्ज हैं आपराधिक मामले
इस मामले में आरोपी महंत सचिदानंद के वकील हरेंद्र सिंह ने बताया कि महंत सचिदानंद मूल से रूप से झारखंड के रहने वाला है और अपराधिक प्रवृति के कारण उस पर मुरादाबाद, बरेली समेत कई थानों पर दर्जनों केस दर्ज है। वहीं पुलिस की कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए हुए एसपी संकल्प शर्मा ने बताया कि मामले में महंत सचिदानंद, उसके चेले परमचेतनानंद, विश्वासनंद, ज्ञान बैराग्यानंद, प्रमिला बाई, कमला बाई पर धारा 376 डी 342, 323, 506 के तहत केस दर्ज कर इनकी गिरफ्तारी के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

UP News, Uttar pradesh news, UP news in hindi, यूपी न्यूज़, समाचार, खबर