मेगन मार्कल की वजह से अमेरिका में बढ़ी सोने की बिक्री

नई दिल्ली
किसी के छू लेने भर से पत्थर के सोना बनने की कहानियां आपने जरूर सुनी होंगी, लेकिन अमेरिका में कुछ ऐसा ही असल में हो गया है। दरअसल, इंग्लैंड की नई राजकुमारी और पूर्व अमेरिकन ऐक्ट्रेस मेगन मार्कल के सोने के प्रति लगाव ने अमेरिका में उसकी बिक्री काफी बढ़ा दी है। इंग्लैंड के प्रिंस हैरी से शादी करनेवाली मेगन ने जो इंगेजमेंट रिंग पहनी थी वह सोने की थी। इसके बाद से अमेरिका में सोने की बिक्री बढ़ी है। दोनों की सगाई नवंबर 2017 में हुई थी। फिर 19 मई 2018 को हुई रॉयल वेडिंग दुनिया ने देखी।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने इससे जुड़ा आंकड़ा दिया है। 2009 के बाद अमेरिका में सोने के गहने की मांग 2018 की पहली तिमाही में सबसे शानदार रही। जूलर्स का कहना है कि अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्कल की वजह से सोने की मांग और बढ़ सकती है।

न्यूयॉर्क के आरएंडआर जूलर्स के मालिक डेविड बोरोकोवका ने भी इससे सहमति जताई है। उनका कहना है कि प्रिंस हैरी और मेगन मार्कल की सगाई के बाद से सोने की बिक्री खूब बढ़ी। खबरों के मुताबिक, सोने के गहने की बिक्री में तब से अबतक लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मेगन ने अपनी शादी में भी सोने की अंगूठी पहनी थी।

पिछले 15 सालों की बात करें तो अमेरिका में वाइट गोल्ड, चांदी और प्लैटिनम के गहने लोगों की पहली पसंद रहे। वाइट गोल्ड में सोने के साथ दूसरी धातु मिक्स होती है। बता दें कि 2016 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अमेरिका में 22 प्रतिशत महिलाएं मैगजीन और अखबार देखकर आभूषण खरीदती हैं वहीं 11 प्रतिशत सिलेब्रिटी के फैशन को फॉलो करती हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Latest Business News in Hindi – बिज़नेस समाचार, व्यवसाय न्यूज हिंदी में | Navbharat Times