मूंगफली का खराब तेल बेचने पर अमेरिकी कंपनी के सीईओ को 28 साल की जेल

वॉशिंगटन

अमेरिका की मशहूर खाद्य तेल कंपनी के सीईओ को अदालत ने 28 साल कैद की सजा सुनाई है। जार्जिया स्थित कंपनी के सीईओ स्टीवर्ट पार्नवेल को पूरे मामले में भूमिका के लिए कोर्ट ने सजा दी है, खराब तेल की वजह से साल्मोनेला नाम का बुखार होने से नौ लोगों की मौत हो गई थी। इस तेल की वजह से अमेरिका के 46 राज्यों में कुल 700 लोग बीमार हो गए थे।

सेंटर फॉर डिसिज कंट्रोल ऐंड प्रिवेन्शन के मुताबिक इन 700 लोगों में से 166 को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीनट कॉर्पोरेशन ऑफ अमेरिका के प्लांट में प्रदूषण के चलते अमेरिका के इतिहास में यह ऐसा पहला मामला था, जब इतने बड़े पैमाने पर खाद्य सामग्री को किसी कंपनी ने वापस लिया हो। कंपनी के मालिक स्टीवर्ट पर्नवेल पर सितंबर 2014 में आरोप तय किए गए थे। कोर्ट ने पाया था कि स्टीवर्ट ने पूरी जानकारी होने के बाद भी खराब सामान को उपभोक्ताओं को बेचने की अनुमति दी।

‘द इंडिपेंडेंट’ स्टीवर्ट के भाई माइकल पार्नेल को भी कोर्ट ने इसी आरोप में 20 साल कैद की सजा सुनाई है। कंपनी के प्रबंधकों का आरोप था कि उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट बनवाए थे। मामले की सुनवाई करने वाले जज लुईस सैंड्स ने कहा, ‘यह हरकतें कंपनी के प्रबंधकों ने सिर्फ लाभ के लिए की थीं। यह पूरी तरह लालच का मामला है।’

यही नहीं कोर्ट ने कंपनी के पूर्व मैरी विल्कर्सन को भी पांच साल की सजा सुनाई। सजा सुनाए जाने के बाद स्टीवर्ट पर्नवेल ने कहा कि जो कुछ हुआ उसके लिए मैं माफी मांगता हूं। हालांकि उनके वकील ने कहा कि वह कोर्ट के फैसले को उच्च अदालत में चुनौती देंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

Navbharat Times