मुस्लिम लड़कियों की जबरन शादी का जरिया बना इंटरनेट

लंदन
ब्रिटेन में 11 साल की नाबालिग मुस्लिम लड़कियों को भी इंटरनेट के जरिए विदेशों में रहने वाले व्यक्तियों से शादी के लिए मजबूर किया जा रहा है। फ्रीडम नाम की संस्था के मुताबिक, निकाह से पहले ब्रिटेन और विदेश में इमाम इंटरनेट बेस्ड विडियो और वॉइस कॉलिंग साइट ‘स्काइप’ के जरिए रस्म करा रहे हैं। ऐसा दूरदराज की लड़कियों की शादी आसानी से करवा पाने के लिए किया जा रहा है।

संस्था का कहना है कि कई बार इस वादे के साथ भी शादी कराई जाती है कि लड़की के पति को ब्रिटेन का वीजा दिलाया जाएगा। ‘द संडे टाइम्स’ ने संस्था की संस्थापक अनीता प्रेम के हवाले से यह रिपोर्ट दी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके पीछे वजह है कि उनके बच्चे जब पश्चिमी सभ्यता की तरफ ज्यादा झुकाव रखते हैं तो रोक लगाने के लिए ऐसा किया जाता है।

उन्होंने कहा, ‘एक बार शादी हो जाने पर जीवनसाथी को वीजा दिलाने का दबाव होता है। उम्मीद की जाती है कि लड़की पति के देश जाएगी और जब वहां गर्भवती होकर आएगी तो जीवनसाथी को वापस आने का वैध अधिकार मिल जाएगा।’ ऐसे ही एक मामले में लंदन की 11 वर्षीय लड़की की शादी स्काइप के जरिए बांग्लादेश के 25 वर्षीय शख्स से करा दी गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।

England News in Hindi | ब्रिटिश मुख्य खबरें – Navbharat Times